फ्रांस ने कोरोना पर दर्ज की जीत, आज से खुलेगा देश

पेरिस
कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद फ्रांस अब खुलने को तैयार है। राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों ने कोरोना वायरस के खिलाफ 'पहली जीत' का ऐलान कर दिया है और इसके साथ ही सोमवार से बिजनस खुलने लगेंगे। मैक्रों ने रविवार रात एक टीवी संदेश में काफी एक्साइटमेंट के साथ ऐलान किया कि सभी बार, रेस्तरां और कैफे से प्रतबिंध हटा दिए जाएंगे। एक हफ्ते के अंदर स्कूल, कॉलेज और नर्सरी में बच्चे भी लौटने लगेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
मैक्रों ने अपने संदेश में कहा, 'कल से हम इस आपदा के पहले ऐक्ट का पन्ना पलट सकेंगे। कल से मयोटी और गुयाना को छोड़कर बाकी सभी जगहों को ग्रीन जोन कहा जा सकेगा।' मैक्रों ने ऐलान किया कि पैरिस में सभी कैफे और रेस्तरां खुल सकेंगे। देश में अभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर मास्क जरूरी होगा। राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि सोमवार से यूरोपियन देशों के बीच ट्रैवल की इजाजत भी होगी। इसके बाद 1 जुलाई से यूरोप के बाहर ऐसी जगहों पर जाने की इजाजत होगी जहां महामारी पर काबू पा लिया गया हो।

22 जून से खुलेंगे स्कूल
एजुकेशन सिस्टम को लेकर मैक्रों ने कहा कि स्कूल, कॉलेज और नर्सरी 22 जुन से खुलेंगे। इसके बाद यहां अटेंडेंस के सामान्य नियम लागू होने लगेंगे। राष्ट्रपति ने लोगों से अपील की है कि जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके इकट्ठा न हो क्योंकि वायरस के फैलने का यह सबसे अच्छा मौका है। इसलिए ऐसे कार्यक्रमों पर नजर भी रखी जाएगी। वहीं, 28 जून को होने वाले म्युनिसिपल चुनाव भी शेड्यूल के मुताबिक ही होंगे।

हासिल की गई पहली जीत
फ्रांस ने एक महीने पहले 8 हफ्ते का लॉकडाउ खत्म किया था। इसके बाद से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़त नहीं देखी गई है और जीवन पटरी पर लौटने लगा है। मैक्रों ने कहा कि अब लोग एक साथ रह सकेंगे और काम कर सकेंगे, मस्ती भी कर सकेंगे लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वायरस चला गया है और सतर्क रहना बंद कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि वायरस से जंग भी खत्म नहीं हुई है लेकिन पहली जीत हासिल कर ली गई है जिसके लिए वह बेहद खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *