फोल्डेबल स्मार्टफोन के बाद अब रबर जैसे खिंचने वाला स्मार्टफोन?

 
नई दिल्ली 

स्मार्टफोन कंपनियां डिस्प्ले में कई प्रयोग कर रही हैं. कर्व्ड डिस्प्ले, स्क्रैच प्रूफ डिस्प्ले, शैटर प्रूफ डिस्प्ले और फोल्डेबल डिस्प्ले. ये स्क्रीन के कुछ टाइप्स हैं, जो धीरे धीरे स्मार्टफोन्स में मिलने शुरू हुए हैं. इस बार के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में भी फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन छाए रहे.

अब एक नए तरीके के स्क्रीन वाला स्मार्टफोन आ सकता है जिसे स्ट्रेच किया जा सकेगा. यानी इसे खींचा जा सकता है, ठीक वैसे ही जैसे रबर को. रिपोर्ट के मुताबिक एलजी एक स्ट्रेचेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है.
एंड्रॉयड हेडलाइन की रिपोर्ट में कहा गया है कि एलजी ने अमेरिकी पेटेंट एंट ट्रेडमार्क ऑफिस में आवेदन किया है जो 2015 का है. इस पेटेंट को हरी झंडी भी मिल गई है.

इस पेटेंट में मोबाइल टर्मिनल की बात की गई है जिसे एक तरफ से स्ट्रेच किया जा सकता है. हालांकि ये एक्स्पेरिमेंट लेवल का है और फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता कि इसे कंपनी लॉन्च करेगी ही. अगर पेटेंट के मुताबिक डिवाइस तैयार किया जा रहा है, तो हम ये कह सकते हैं कि कंपनी ऐसी स्क्रीन के साथ स्मार्टफोन ला सकती है जिसे यूजर्स जरूरत पड़ने पर खींच कर थोड़ा बड़ा या छोटा कर सकते हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक एलजी ने यह भी कहा है कि इस तरह की डिस्प्ले में ग्रिप सेंसिग यूनिट के साथ सेंसर लगाया गया है और ये यूजर्स के बिहेवियर को समझेगा. उदाहरण के तौर पर अगर यूजर वीडियो देखने के समय एक खास जगह की स्क्रीन को खींचता है तो बाद में खुद से वहां वीडियो देखते वक्त स्क्रीन एक्स्पैंड हो जाएगी.  गौरतलब है कि एलजी ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान एक स्मार्टफोन शोकेस किया जिसमें दो स्क्रीन अटैच थी. डिस्प्ले फोल्डेबल नहीं है, लेकिन इसे फोल्डेबल फोन कहा जा सकता है. खास बात ये है कि दोनों ही डिस्प्ले को साइड बाइ साइड यूज किया जा सकता है और इस फोन में 5G कनेक्टिविटी भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *