फोर्ड में बड़े पैमाने पर छंटनी, एक-एक कर 7000 कर्मचारी होंगे दफ्तर से बाहर

नई दिल्ली

कार बनाने वाली फोर्ड (Ford) करीब दफ्तर वाली 7,000 नौकरियां समाप्त करने जा रही है, यह वैश्विक स्तर पर कार्यरत उसके कार्यबल का 10 फीसदी है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह बड़े पैमाने पर पुनर्गठन कर रही है और अगस्त तक हजारों नौकरियों को खत्म करेगी.

फोर्ड के अनुसार नौकरशाही खत्म कर प्रत्येक प्रबंधक को रिपोर्ट करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की योजना से उसे सालाना 60 करोड़ डॉलर सालाना की बचत होगी. कंपनी के इस कदम से अमेरिका में करीब 2,300 नौकरियां समाप्त होगी, इसमें 1,500 कटौती पहले ही की जा चुकी है. करीब 500 कर्मचारियों की छंटनी इस हफ्ते होगी.

कर्मचारियों को दिये नोटिस में सीईओ जिम हैकेट ने कहा कि पुनर्गठन का चौथा चरण मंगलवार को शुरू होगा, रोजगार में ज्यादातर कटौती 24 मई तक पूरी हो जाएगी.

वहीं फोर्ड अब सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जबरदस्त टक्कर देने की तैयारी कर रही है. विटारा ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू और ह्यूंदै क्रेटा को टक्कर देने के लिए फोर्ड कंपनी नई SUV लाने की योजना बना रही है. फोर्ड ने इस सब-4 मीटर एसयूवी को 'बीएक्स744' BX744 कोडनेम दिया है.

यही नहीं, फोर्ड इंडिया (Ford India) ने भारत में महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के साथ टाइअप किया है. इसे लेकर वाहन बाजार में हलचल है. खबर यह है कि दोनों कंपनियां साथ मिलकर नए वाहन बाजार में उतारने की योजना बना रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *