फॉर्म के लिए जूझ रही श्रीलंकाई टीम का समाना मजबूत न्यूजीलैंड से आज, पढें मैच का प्रीव्यू

 लंदन।
 
साल 2015 के क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के हाथों खिताबी मुकाबला हारने वाली न्यूजीलैंड की टीम शनिवार को कार्डिफ के सोफिया गार्डंस ग्राउंड पर श्रीलंका के खिलाफ 2019 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। न्यूजीलैंड की टीम क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में आज तक 6 बार सेमीफाइनल और 1 बार फाइनल में पहुंची है और अब तक खिताब से वंचित है। इंग्लैंड एंड वेल्स की मेजबानी में खेले जा रहे इस बार के  विश्व कप से पहले हुए अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराकर अपनी तैयारियों की झलक पेश की थी। लेकिन अपने दूसरे मैच में उसे वेस्ट इंडीज के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। इस अभ्यास मैच में वेस्ट इंडीज ने न्यजीलैंड की सक्षम गेंदबाजी के सामने 421 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था।
 
न्यूजीलैंड की टीम में बल्लेबाजों और गेंदबाजों का अच्छा संतुलन
न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जेम्स फ्रैंकलिन को यकीन है कि कीवी टीम पहली बार विश्व कप जीत सकती है। उन्होंने कहा,'न्यूजीलैंड के बारे में कोई बहुत ज्यादा बात नहीं कर रहा है जो अच्छा है। हम अंडरडॉग साबित हो सकते हैं। मुझे यकीन है कि यह टीम विश्व कप जीत सकती है।' रॉस टेलर शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने पिछले साल वनडे में 90 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। वहीं विलियमसन और मार्टिन गप्टिल भी खतरनाक बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन और टिम साउदी पर दारोमदार होगा। जबकि स्पिन आक्रमण की जिम्मेदारी ईश सोढी और मिशेल सैंटनर के कंधों पर रहेगी। न्यूजीलैंड की टीम का पलड़ा 1996 की विश्व चैम्पियन लेकिन वनडे रैंकिंग में 9वें स्थान पर खिसकी श्रीलंकाई टीम पर भारी लग रहा है।
 
श्रीलंकाई टीम का हालिया प्रदर्शन न्यजीलैंड को उस दिलाता है बढत
नए कप्तान दिमुथ करूणारत्ने चार साल बाद वनडे टीम में लौटे हैं और पिछले 9 में से आठ वनडे हार चुकी टीम की जिम्मेदारी उन पर है। पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा,'श्रीलंका विश्व कप में हमेशा अच्छा प्रदर्शन करता है। टीम में कुछ बदलाव हैं। कप्तान ने खुद काफी समय से वनडे क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन वह शानदार खिलाड़ी हैं। टीम में कई मैच विनर हैं और चार पांच मैच जीतकर हम सेमीफाइनल तक पहुंच सकते हैं।' बल्लेबाजी में टीम के पास एंजेलो मैथ्यूज जैसा अनुभवी बल्लेबाज है लेकिन वह चोट के कारण अंदर-बाहर होने से फॉर्म से जूझते रहे हैं। टीम में लाहिरू थिरिमाने, कुशल मेंडिस, अविश्का फर्नांडो, धनंजय डी सिल्वा और थिसारा परेरा पर अच्छा स्कोर खड़ा करने की जिम्मेदारी होगी। गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा जैसा नाम तो है, लेकिन उम्र के साथ यह गेंदबाज अपनी धार खो बैठे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हालांकि अच्छा किया था लेकिन वो टी-20 था और यह वनडे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *