फैज अहमद फैज की कविता पर बढ़ते विवाद को गीतकार-लेखक जावेद अख्तर ने बेतुका बताया

कानपुर
आईआईटी कानपुर में उर्दू के मशहूर शायर फैज अहमद फैज की कविता 'हम देखेंगे लाजिम है कि हम भी देखेंगे' पर बढ़ते विवाद को गीतकार-लेखक जावेद अख्तर ने बेतुका बताया है। जावेद अख्तर ने कहा कि फैज की किसी बात को या उनके शेर को हिंदू विरोधी कहा जाए, यह इतना फनी है कि इस पर सीरियस होकर बात करना मुश्किल है। फैज ने यह नज्म पाकिस्तान में जिया-उल-हक की सरकार के खिलाफ लिखी थी।

बता दें कि पिछले दिनों आईआईटी कानपुर में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ छात्रों ने जुलूस निकाला था जिसमें फैज की नज्म की चंद लाइनें गायी गई थीं। इसके बाद कैंपस के कुछ छात्रों और फैकल्टी सदस्यों ने इसका विरोध करते हुए गीत को हिंदू विरोधी बता दिया था।

जावेद अख्तर ने फैज की कविता को हिंदू विरोधी बताए जाने पर कहा, 'फैज की किसी बात को या उसके शेर को ऐंटी हिंदू कहा जाए, यह इतना अब्सर्ड (बेतुका) और फनी है कि इस पर सीरियसली बात करना थोड़ा मुश्किल होगा। फैज अहमद फैज अविभाजित हिंदुस्तान में प्रोग्रेसिव राइटर्स (प्रगतिशील लेखक) का जो मूवमेंट हुआ था उसके लीडिंग स्टार (अग्रणी) थे। हिंदुस्तान में आजादी तो आई लेकिन साथ में पार्टिशन भी हुआ। लाखों लोग बेघर हुए, मरे, यहां से वहां आबादी गई।' (यहां देखें)

'विभाजन पर फैज ने जताया था दुख'
जावेद अख्तर आगे कहते हैं, 'फैज ने उस समय नज्म क्या लिखी थी, ''ये दाग दाग उजाला ये शब-गज़ीदा सहर', यानी वह सुबह जिसे रात ने डस लिया, यह सुबह तो है लेकिन इसे रात ने डस लिया है। यानी आजादी मिली तो विभाजन भी हुआ। 'वो इंतिज़ार था जिस का ये वो सहर तो नहीं. ये वो सहर तो नहीं जिस की आरज़ू ले कर' जिस आदमी ने यह दुख जताया था कि इस मुल्क के टुकड़े कैसे हो गए, उस पर कविता लिखी थी, उसके बारे में ऐसी बात करना परे है।'

'फैज को ऐंटी पाकिस्तान कहा जाता था'
जावेद अख्तर ने आगे कहा, 'वह आदमी जिसकी जिंदगी के जितने बरस पाकिस्तान के है उनमें से आधे बरस तो मुल्क से बाहर गुजारे, क्योंकि वह उस मुल्क में रह नहीं सकता था, उन्हें ऐंटी पाकिस्तान बुलाने लगे थे।' जावेद अख्तर ने आगे कहा, 'आजकल यहां ऐंटी इंडिया कहते हैं न जहां आपने फंडामेंटलिज्म (कट्टरवाद) के खिलाफ बात की। जहां आपने तंग नजरी और नफरत की बात की तो कहते हैं कि आप देश के खिलाफ हो। वही उसके साथ भी हुआ, वह आधे समय तो पाकिस्तान से बाहर रहा और यह गीत जिसका जिक्र आजकल हो रहा है, जियाउल हक की सरकार के खिलाफ लिखी थी जो कि फिर वही कम्युनल (सांप्रदायिक), रिग्रेसिव और फंडामेंटलिस्ट था यानी जो पाकिस्तान में भी रिग्रेसिव कहलाए, फंडामेंटलिस्ट कहलाए वो कितना फंडामेंटलिस्ट होगा आप सोचिए।'

आईआईटी कानपुर के छात्रों ने गाई थी फैज की कविता
बता दें कि बता दें कि जामिया कैंपस में पुलिस कार्रवाई के बाद छात्रों से एकजुटता जाहिर करने के लिए आईआईटी कानपुर के छात्रों ने कैंपस में जुलूस निकाला था जिसमें फैज अहमद फैज की यह कविता गाई थी। इसके बाद आईआईटी के एक शिक्षक और कुछ स्टूडेंट्स ने इस पर आपत्ति जताते हुए डायरेक्टर से शिकायत की। इसके बाद डायरेक्टर की ओर से शिक्षकों की जांच कमिटी बनाई गई थी। बताया जा रहा है कि तीन विषयों पर जांच चल रही है, पहला दफा 144 तोड़कर जुलूस निकालना, दूसरा सोशल मीडिया पर छात्रों की पोस्ट और तीसरा फैज अहमद फैज की नज्म हिंदू विरोधी है या नहीं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *