फीस कमेटी ने निर्धारित की 27 कालेजों की फीस 

भोपाल 
प्रदेश के 600 बीएड कालेजों की काउंसलिंग शुरू हो चुकी है। वर्तमान में दूसरे राउंड की काउंसलिंग के तहत पंजीयन और सत्यापन चल रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग विभाग 20 मई को विद्यार्थियों को कालेज आवंटित करेगा। प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति ने शनिवार को बीएड, एमएड, बीएससीबीएड और बीएबीएड के 35 कालेजों की आगामी तीन सत्रों की फीस निर्धारित कर दी है।

पूर्व में चली आ रही 32 हजार न्यूनतम और 39 हजार अधिकतम के दायरे में कालेजों की फीस तय हुई है। इक्का दुक्का कालेज में दस फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। ये कालेज विद्यार्थियों से वही फीस ले पाएंगे, जो कमेटी द्वारा निर्धारित की गई है। ज्यादा फीस लेने की शिकायत पर उन्हें शासन की सख्त कार्रवाई का सामना करना होगा। वहीं फीस निर्धारित होने के बाद ही कालेजों की काउंसलिंग में शामिल किया गया है। कमेटी द्वारा फीस निर्धारित नहीं कराने पर अभी भी करीब 80 कालेज काउंसलिंग से बाहर बने हुए हैं। 

कमेटी इंजीनियरिंग कालेजों की फीस निर्धारित करने के लिए प्रस्ताव जमा कर रहा है। उनकी फीस का निर्धारिण कैसे होगा। इसकी पालिसी बैठक में निर्धारित कर दी गई है। अब कमेटी आगामी सप्ताह में शुरू होने वाली कालेजों की सुनवाई में पालिसी के तहत फीस का निर्धारित करने वाले तथ्यों पर फोकस करेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *