फिर से अपनी जड़ जमाने जमीन पर उतरेंगे अखिलेश यादव

लखनऊ
लोकसभा चुनाव में बसपा से गठबंधन के बाद सपा शानदार प्रदर्शन के लिए आश्वस्त थी लेकिन गठबंधन का गणित ऐसा ध्वस्त हो गया कि सपा अब तक के सबसे खराब दौर पर पहुंच गई। हार के सदमे को पीछे छोड़कर अब सपा नेतृत्व कारणों को तलाशने में जुट गया है। अपनी जमीन को बनाए रखने के लिए सपा नेतृत्व अब जमीन पर उतरेगा। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव खुद संगठन और समर्थकों का हौसला बनाए रखने के लिए जिले-जिले जाएंगे। वे इस सिलसिले का आगाज 3 जून से आजमगढ़ से करेंगे।

करीबियों को किया किनारे
सपा नेतृत्व अंकगणित के चक्कर में जमीन समझने में सबसे अधिक चूका। वोट ट्रांसफर अपेक्षानुरूप नहीं हुए। अखिलेश की टीम उन तक जमीन की हकीकत नहीं पहुंचा सकी। कार्यकर्ताओं से संवाद न होना भी भारी पड़ा। इसके चलते गढ़ की सीटों पर भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। इसलिए अखिलेश यादव ने करीबियों को किनारे कर खुद जमीन पर उतरने का फैसला किया है, जिससे संवाद व समर्थन दोनों ही बेहतर किया जा सके।

आजमगढ़ के बाद गाजीपुर जाएंगे
अखिलेश आजमगढ़ में आभार सभा करेंगे। अखिलेश को यहां से 2.50 लाख से अधिक वोटों से जीत मिली है। यह अंतर 2014 में यहां से जीते उनके पिता मुलायम सिंह यादव के जीत के अंतर का 4 गुना है। जनसभा के बाद अखिलेश यहीं सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। इसके बाद 4 जून को गाजीपुर जाएंगे। यहां वह विजय यादव के परिवारीजनों को सांत्वना देने उनके घर भी जाएंगे। सपा से जिला पंचायत सदस्य विजय की चुनाव के अगले दिन गोली मारकर हत्या कर दी गई।

पार्टी में प्रदेश स्तर पर होगा बदलाव!
सपा के सूत्रों का कहना है कि विधानसभा चुनाव के पहले मुलायम के परिवार में हुई रार के बाद संगठन भी नीचे के स्तर पर खांचों में बंट गया। पिछले दो साल में यह खाई पाटने व विश्वास में लेने की कोई खास कोशिश नहीं की गई। पार्टी के तमाम पुराने चेहरे भी किनारे या निष्क्रिय पड़े रहे। इसका नुकसान चुनाव में हुआ। इसलिए अब हर जिले में संगठन के वफादार चेहरों को आगे बढ़ाकर जमीन ठीक करने पर तैयारी है। अखिलेश खुद जिलों में पहुंच कार्यकर्ताओं की अपेक्षा और शिकायतों दोनों को समझेंगे। उसके आधार पर आगे की टीम व रणनीति तैयार की जाएगी। प्रदेश स्तर पर भी नेतृत्व में बदलाव तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *