फसल ऋण माफ होते ही अगली फसल की तैयारी में जुटे किसान

भोपाल

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को फसल ऋण से मुक्त करते ही वे अगली फसल की तैयारी में जुट गये हैं। पिछले ऋण की चिंता से मुक्त किसान बैंकों द्वारा अगली फसल के लिये दी जा रही ऋण सुविधा से खुश हैं। यह सब जय किसान फसल ऋण माफी योजना का धरातल पर सफल क्रियान्वयन होने से संभव हुआ है।

आगर-मालवा जिले के किसान श्यामलाल पर सहकारी बैंक का एक लाख 90 हजार 879 रुपये का कर्ज था। जय किसान फसल ऋण माफी योजना में यह ऋण माफ होने का संदेश श्यामलाल को मोबाइल फोन पर मिला। साथ ही अगली फसल के लिये ऋण प्राप्त करने का निमंत्रण भी आया। कर्ज की चिंता से मुक्त श्यामलाल अगली फसल की तैयारी कर रहे हैं।

इसी जिले के किसान सिद्दीक खान भी ऋण माफी का प्रमाण-पत्र पाकर चिंता मुक्त और खुश हैं। उन पर वर्षों से जिला सहकारी बैंक का 1 लाख 98 हजार 226 रुपये का कर्ज था। इस कर्ज से अब उन्हें मुक्ति मिल गई है। वे राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते थकते नहीं है।

रायसेन जिले के गाँव कहरोद निवासी किसान अमर सिंह ने स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया से खेती के लिये एक लाख 99 हजार 799 रुपये का ऋण लिया था। आर्थिक परेशानियों के कारण ऋण नहीं चुका पा रहे थे। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि इतनी आसानी से कर्ज से निजात मिल जाएगी। जय किसान फसल ऋण माफी योजना से उनका कर्ज माफ हो गया है। वे भी अब अगली फसल की तैयारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *