प्रॉस्टेट कैंसर से बचाता है मशरूम

इसमें कोई शक नहीं कि मशरूम सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। मशरूम न सिर्फ वेट लॉस में मदद करता है बल्कि, बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को भी बेहतर और मजबूत बनाने में मदद करता है। लेकिन खाने का एक और फायदा सामने आया है। जापान में हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि मशरूम खाने से प्रॉस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

प्रॉस्टेट कैंसर के खतरे को 8 प्रतिशत तक कम करता हैइस रिसर्च के दौरान करीब 36 हजार लोगों की डेली ऐक्टिविटीज पर नजर रखी गई। इन लोगों की उम्र 40 साल से 79 साल के बीच थी। रिसर्च में शामिल लोगों की डायट, फिजिकल ऐक्टिविटी, स्मोकिंग और ड्रिंकिंग हैबिट, फैमिली और मेडिकल हिस्ट्री और मशरूम खाने की आदत की स्टडी करने पर यह पता चला कि वैसे लोग जो हफ्ते में एक या दो बार मशरूम खाते हैं उन्हें मशरूम न खाने वालों की तुलना में प्रॉस्टेट कैंसर होने का खतरा 8 प्रतिशत कम था।

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है मशरूम
सिर्फ प्रॉस्टेट कैंसर ही नहीं बल्कि मशरूम खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि डायट्री मशरूम के सेवन से वैसी महिलाएं जो प्री-मेनॉपॉज की स्थिति में होती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर विकसित होने का खथरा कई गुना कम हो जाता है। वैसी महिलाएं जिनमें हॉर्मोन रिसेप्टर पॉजिटिव ट्यूमर है उन महिलाओं में भी मशरूम खाने का बेहतर परिणाम देखा गया।

वेट लॉस में मदद, इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग, दिल के लिए अच्छा
ऐंटिऑक्सिडेंट्स, सिलेनियम और इरगोथियोनियन से भरपूर मशरूम, शरीर के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है और हमारी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं, मशरूम एक हाई-फाइबर और लो-कैलरी फूड आइटम है जो वजन घटाने में मददगार है। मशरूम खाकर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे क्रेविंग्स पर कंट्रोल रहता है और वजन नहीं बढ़ता। इतना ही मशरूम में सोडियम और फैट की मात्रा भी कम होती है जो आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *