प्रेस कॉन्फ्रेंस में टोका-टाकी पर बोले पालेकर, देश-समाज में असहिष्णुता है

 नई दिल्ली     
मशहूर एक्टर-डायरेक्टर अमोल पालेकर को शनिवार को एक कार्यक्रम में बोलने से रोक दिया गया. पालेकर नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) के कार्यक्रम में बतौर गेस्ट लेक्चर दे रहे थे. उन्हें बीच में बोलने से इसलिए रोका गया क्योंकि वे सरकार की आलोचना कर रहे थे. लेक्चर का टॉपिक 'इनसाइड द इम्पटी बॉक्स' था जो मशहूर आर्टिस्ट प्रभाकर बारवे की याद में आयोजित किया गया था. पालेकर ने इसके विरोध में रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि देश-समाज में निश्चित तौर पर असहिष्णुता है.

इस कार्यक्रम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है जिसमें पालेकर को संस्कृति मंत्रालय की आलोचना करते देखा जा रहा है. एनजीएमए की मुंबई और बेंगलुरु स्थित गैलरी से एडवायजरी कमेटी को हटा दिया गया है जिसके विरोध में पालेकर अपनी बात रख रहे थे. इसी बीच स्टेज पर बैठे एनजीएमए के सदस्यों ने पालेकर से टोका-टाकी की और इवेंट से जुड़े मुद्दे पर ही बात करने की नसीहत दी. हालांकि पालेकर रुके नहीं और अपनी बात रखते रहे. बाद में उन्हें अपनी अधूरी बात रख कर जाना पड़ा.

इस वाकये के विरोध में पालेकर ने अपनी पत्नी संध्या गोखले के साथ रविवार को मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और सारी बात बताई. अमोल पालेकर ने कहा, 'डायरेक्टर वहां मौजूद थीं और उन्होंने कहा कि अपनी बात रखने से पहले उन्हें सारी बात बतानी चाहिए थी. मैंने उन्हें जवाब में कहा कि क्या लेक्चर देने से पहले मेरा भाषण सेंसर किया जाता.' पालेकर ने यह भी कहा कि 'मैं संस्कृति मंत्रालय को ऐसी प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए धन्यवाद देने वाला था, लेकिन उन्होंने (निदेशक) कहा कि ऐसी किसी तारीफ की उन्हें जरूरत नहीं है और चली गईं.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *