प्रेम के प्रतीक गोटमार मेले को प्रेम व सद्भाव के साथ मनाया जाये- कलेक्टर श्री पुष्प

कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने कहा कि गोटमार मेला प्रेम का प्रतीक है और इस मेले को प्रेम व सद्भाव के साथ मनाया जाये। इस मेले में व्यक्ति एक-दूसरे पर गोट मारते हैं । जिस प्रकार राधा व कृष्ण प्रेम से एक-दूसरे को छोटे-छोटे कंकररूपी गोट मारकर अपना प्रेम भाव व्यक्त करते हैं जिसमें किसी को चोट नहीं लगती, उसी प्रकार गोटमार मेले में छोटे-छोटे कंकररूपी गोट मारकर खेल भावना से इस खेल को खेलें। नवाचार करते हुये इस परंपरागत विश्व प्रसिध्द मेले को देखने आने वाले लोगों के लिये इसे एक पर्यटन केन्द्र के रूप में भी विकसित करें जिससे यह गोटमार मेला नये आयामों तक पहुंच सके । कलेक्टर श्री पुष्प आज नगरपालिका पांढुर्णा के इंदिरा मंगल भवन में गोटमार मेला आयोजन के संबंध में आयोजित शांति समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे । इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा भी विशेष रूप से उपस्थित थे । बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री नीलेश उईके, नगरपालिका पांढुर्णा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, जनपद पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, एसडीएम श्री आर.आर.पांडे, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, जिला खनिज अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री नितिन बिजवे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री ललित चौधरी, अन्य जिला व विकासखंड स्तरीय अधिकारी, गोटमार मेला शांति समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक और पत्रकारगण उपस्थित थे ।
कलेक्टर श्री पुष्प ने कहा कि गोटमार मेला परंपरागत मेला है और इसे हर्ष व उल्लास के साथ प्रेम पूर्वक मनाया जाना चाहिये, किन्तु इस मेले के स्वरूप में आंशिक परिवर्तन के संबंध में भी विचार किया जाना चाहिये । बहुत से परंपरागत मेले जैसे इंदौर की गैर आदि वर्ल्ड हेरीटेज में शामिल हो चुकी है तथा इस मेले को भी वर्ल्ड हेरीटेज के अंतर्गत पर्यटकों के लिये आकर्षण योग्य बनाया जाना चाहिये जिससे दर्शकों की संख्या बढ़ेगी और दर्शक इस मेले का अच्छी तरह से आनंद ले सकेंगे । इस कार्य में जिला प्रशासन हर संभव सहयोग करेगा । उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से घायलों के तत्काल इलाज की पर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था करने के साथ ही आवागमन व अन्य व्यवस्थायें समुचित रूप से की जायेंगी । उन्होंने पांढुर्णावासियों को पांढुर्णा को जिला बनने की प्रक्रिया प्रारंभ होने की बधाई देने के साथ ही पोला और गोटमार मेले की बधाई भी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने कहा कि परंपरागत गोटमार मेला के लिये पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की जायेगी । गोफन चलाने वालों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जायेगी। गोटमार मेला में शामिल होने वाले खिलाडी प्रशासन द्वारा जारी की गई गाइडलाईन का पालन करें और इस मेले को सफल बनाने में प्रशासन को सहयोग प्रदान करें।
बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री उईके ने कहा कि सदियों से चले आ रहे गोटमार मेले का आयोजन परम्परागत आस्था के साथ किया जाये और प्रशासन को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *