प्रवासी भारतीय दिवस में आज गूंजेगा ‘नमो मंत्र’, PM करेंगे औपचारिक उद्घाटन

वाराणसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में औपचारिक तौर पर प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन करेंगे. ये पहली बार है जब इसका आयोजन वाराणसी में किया जा रहा है. सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में ‘युवा प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत हुई थी.

15वें प्रवासी भारतीय दिवस की मुख्य थीम न्यू इंडिया रखी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां कई देशों के प्रतिनिधियों से मिलने के अलावा मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ से भी मुलाकात करेंगे. इस बार का प्रवासी भारतीय दिवस इस लिहाज से भी खास है कि इस बार रजिस्ट्रेशन के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं. बता दें कि प्रवासी भारतीय दिवस 21 जनवरी को शुरू हुआ और 23 जनवरी तक चलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी कार्यक्रम…

10 बजे – स्टेडियम

सुषमा स्वराज का संबोधन

योगी आदित्यनाथ का संबोधन

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ का संबोधन

भारत को जानिए क्विज की अवॉर्ड सेरेमनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय वार्ता

बता दें कि इस बार प्रवासी भारतीय दिवस में करीब 6000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं जो कि एक तरह से रिकॉर्ड है. वाराणसी में आए हुए विदेशी प्रतिनिधियों के लिए इस बार यहां शानदार टेंट सिटी भी बनाई गई है, जिसमें विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं.

बताया जा रहा है कि सम्मेलन के खत्म होने के बाद सभी प्रतिनिधि 24 जनवरी को प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में जाएंगे, जबकि 26 जनवरी को राजधानी में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.

पहले दिन ही हुआ विवाद

प्रवासी भारतीय दिवस के पहले ही दिन यहां पर एक बड़ा विवाद हुआ. यहां बांटे जा रहे विदेश मंत्रालय के बुकलेट में पूर्व विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर की फोटो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ चस्पा थी. गौरतलब है कि पिछले साल चले #MeToo मूवमेंट के दौरान यौन उत्पीड़न के आरोप लगने पर एमजे अकबर को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *