प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की नीलामी, नई वेबसाइट शुरू

 
नई दिल्ली 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक भेंट किए गए स्मृति चिह्नों की नीलामी रविवार को शुरू हो गई. इन स्मृति चिह्नों में बहुत कुछ खास है लेकिन उनमें सबसे अहम 1,000 रुपए की छत्रपति शिवाजी महाराज की एक प्रतिमा है. इसकी नीलामी राशि 22,000 रुपए रखी गई है. नीलामी के बारे में संस्कृति मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

नीलामी की प्रक्रिया राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए), दिल्ली में आयोजित होगी. इससे जुटाई गई राशि सरकार की महत्वपूर्ण ‘नमामि गंगे’ परियोजना में इस्तेमाल की जाएगी. नीलामी के लिए संस्कृति मंत्रालय ने खास बेवसाइट शुरू की है. इस साइट पर यहां पर क्लिक करके पहुंचा जा सकता है .

इस साइट पर पीएम को मिली भेंट का पूरा ब्योरा उपलब्ध है. स्मृति चिन्ह की कीमत 100 रुपए से लेकर 30,000 रुपए के बीच है. कीमत के आधार पर उपहारों के बारे में वेबसाइट पर ज्यादा जानकारी ली जा सकती है. एनजीएमए ने हालांकि यह नहीं बताया कि पहले दिन हुई नीलामी से कितना पैसा आया और सबसे ऊंची कीमत पर किस उपहार की नीलामी हुई. एनजीएमए ने कहा कि इसकी जानकारी अंतिम दिन सोमवार को दी जाएगी.

एनजीएमए में दो दिन नीलामी चलेगी और इसकी पूरी प्रक्रिया 28 जनवरी को खत्म होगी. बाद में फिर प्रक्रिया शुरू होगी और बचे उपहारों की ई-नीलामी 29 से 31 जनवरी को होगी. पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, मेटल के उपहार के आधार पर अलग-अलग श्रेणी बनाई गई है. साइट पर हर उपहार का आकार और उसका वजन बताया गया है. प्रधानमंत्री को किसने वह उपहार दिया, इस बारे में भी साइट पर जिक्र किया गया है.

कई उपहारों में राधा-कृष्ण की भी एक मूर्ति है, जिसपर सोने की कोटिंग है. इसकी बेस प्राइस कीमत 20,000 रुपए रखी गई है. 4.76 किलो की यह मूर्ति सूरत में मांडवी नगर पालिका ने प्रधानमंत्री को भेंट की थी. अलग-अलग उपहारों में गौतम बुद्ध की एक प्रतिमा, गोमुख (गंगा का उद्गम स्थल) की त्रिआयामी तस्वीर, महात्मा बसवेश्वर की प्रतिमा, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा और चांदी चढ़ा शिवलिंग शामिल है.

उपहारों की लिस्ट में सबसे महंगा एक स्मृति चिन्ह 2.22 किलोग्राम का सिल्वर प्लेट है. इसकी कीमत 30,000 रुपए है. बीजेपी के पूर्व सांसद सी नरसिम्हन ने प्रधानमंत्री मोदी को यह उपहार दिया था. नीलामी शुरू होने से पहले संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा था कि नीलामी के लिए 1900 उपहारों को सामने रखा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *