प्रदेश सरकार हमेशा किसानों, युवाओं एवं गरीबों के सुख-दुख में शामिल : वाणिज्यिक कर मंत्री राठौर

भोपाल
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर आज ओरछा में निवाड़ी तथा पृथ्वीपुर में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के कार्यक्रमों में शामिल हुए तथा किसानों को सम्मान-पत्र वितरित किये।

मंत्री श्री राठौर ने कहा कि प्रदेश सरकार हमेशा किसानों, युवाओं, कर्मचारियों एवं गरीबों के सुख-दुख में शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो वादे जनता से किये, उनको समय पर पूरा किया। उन्होंने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना से गरीब किसानों का कर्ज माफ हो रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब निराश्रित कन्याओं को विवाह में 51 हजार की राशि दी जा रही है। निराश्रितों की पेंशन राशि दोगुनी कर दी गई है। साथ ही गरीबों एवं वंचितों को समय पर योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है।

मंत्री श्री राठौर ने कहा कि पूरे प्रदेश में किसानों को फसल ऋण माफी योजना के तहत सम्मान-पत्र वितरित जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के माथे से कर्ज का बोझ उतरे और वे निश्चिंत होकर अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकें, यही हमारा प्रयास है। श्री राठौर ने किसान सर्वश्री नरेश, गजराज यादव, शालिगराम पटैरिया, अरविन्द सिंह, रमेश अहिरवार, मलखान सिंह, लक्ष्मन अहिरवार, उमाचरण शर्मा, रामप्रसाद सिंह, जशरथ सिंह, रामकिशन गड़रिया तथा राममिलन लोधी सहित अनेक किसानों को सम्मान-पत्र देकर सम्मानित किया। श्री राठौर ने लाड़ली लक्ष्मी, प्रधानमंत्री आवास, वृद्धावस्था पेंशन, संबल और विवाह सहायता योजना सहित अनेक हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को भी हितलाभ वितरित किये।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने जानकारी दी कि 28 फरवरी की स्थिति में प्रथम चरण में निवाड़ी जिले के स्वीकृत प्रकरणों में ओरछा तहसील के 941 खातेदारों की राशि 2.17 करोड़ रूपये, निवाड़ी के 4070 खातेदारों की राशि 12.53 करोड़ और पृथ्वीपुर तहसील के 3491 खातेदारों की राशि रूपये 10.38 करोड़ के प्रकरण शामिल हैं। इस प्रकार निवाड़ी जिले के कुल 8502 किसानों को राशि 25.8 करोड़ रूपये स्वीकृत हो चुकी है।

बताया गया कि ओरछा तहसील में 423 किसानों द्वारा 31 मार्च 2018 की स्थिति में उन पर जो कर्ज था, वह जमा कर देने के एवज में उनके खातों में एक करोड़ एक लाख 8 हजार रूपया जमा करते हुए सम्मान-पत्र दिये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *