प्रदेश में कृषि आधारित उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा: भूपेश बघेल

रायपुर
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि उनकी सरकार कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देगी, ताकि किसानों को उनकी उपज के लिए बेहतर बाजार और बेहतर मूल्य प्राप्त हो सके और उनमें स्थानीय युवाओं को रोजगार के भी अधिक से अधिक  अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि कृषि प्रधान बेमेतरा जिले में भी कृषि आधारित उद्योग लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज रविवार को बेमेतरा जिले के बेरला ब्लॉक के निकटवर्ती ग्राम रामपुर (भांड़) में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के 73 वें वार्षिक अधिवेशन (धमधा राज) को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश वासियों के लिए जन घोषणा पत्र में जो वादे किए गए हैं ,उन्हें  पूरा करने के लिए सरकार वचनबद्ध है। श्री बघेल ने प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए व्यापक जनभागीदारी की जरूरत पर भी बल दिया।

श्री बघेल ने कहा कि बेमेतरा जिला एक प्रमुख कृषि उत्पादक जिला है, इस कारण यहां कृषि उपज पर आधारित उद्योगों की संभावना बनती है। उन्होंने ऐलान किया कि इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरवा, गरवा, घुरवा अउ बारी -एला बचाना है संगवारी। इसके संरक्षण में आम नागरिकों की सहभागिता बहुत जरूरी है। उन्होंने किसानों से फसल के अवशेष खेत में न जलाने का आव्हान किया। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति घटी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फागुन माह आने पर गांव में मवेशी को खुला छोड़ देते है। उन्होंने फसल की सुरक्षा के लिए खेत में बाड़ लगाने के बजाए गांव के गौठान (दैहान) को घेरकर पशुओं के लिए चारा एवं पानी की व्यवस्था करना बहुत जरूरी है। पशुओं का नस्ल सुधारकर गांव में दूध-दही के उत्पादन को बढ़ावा देना है। गोबर खाद से जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी। जब गांव समृद्ध होगा तब समृद्ध छत्तीसगढ़ बनेगा। मुख्यमंत्री ने ग्राम रामपुर में पेजयल की समस्या दूर करने के लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष पहल करने का वायदा किया। उन्होंने इस संबंध में कलेक्टर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के ग्रामीण जन-जीवन में सदियों से नाते-रिश्तेदारी को बढ़ावा दिया जाता रहा है। हमारी यह प्राचीन परंपरा पीढ़ी दर पीढ़ी आज भी कायम है। गांव की परंपरा के अनुरूप हम लोग चाहे वह किसी भी जाति-समाज का हो उनको कका, भाई, भतीजा, मामा, काकी, दीदी संबोधित करते आ रहे है और वरिष्ठजनों का चरण छूकर आशीर्वाद भी लेते है। यह नाते-रिश्तेदारी छत्तीसगढ़ की प्राचीन संस्कृति का अभिन्न अंग है  और सामाजिक समरसता का एक बेहतर उदाहरण भी है।

श्री बघेल ने कहा – प्रदेश सरकार ने वादे के अनुरूप किसानों की ऋण माफी एवं 2500 रूपए प्रति क्ंिवटल धान खरीदी कर रही है। श्री बघेल ने यह बात पुनः दोहराई कि किसानों के ऋण माफी में किन्तु-परन्तु नहीं होगा। के.सी.सी. लोन में क्रॉप लोन को छांट लेंगे, इससे सरकार पर 6 से 8-9 सौ करोड़ रूपए तक का व्यय भार आयेगा। किसानों के हित में जो भी होगा इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा। सरकार ने जन-घोषणा पत्र में बिजली बिल आधा करने का वादा किया है, उसे भी पूरा करेगी। छत्तीसगढ़ में शराब बंदी के विषय में उन्होंने कहा कि कुर्मी समाज के महाअधिवेशन में शराबबंदी की मांग उठी थी। यह हमारे जन-घोषणा पत्र में भी है। अकेले आबकारी एवं पुलिस प्रशासन से शराबबंदी नहीं की जा सकती, इसके लिए समाज की सभी लोगों की भागीदारी जरूरी है। तब नशामुक्त छत्तीसगढ़ बनेगा। नशामुक्त समाज के लिए आप सभी लोगों को आगे आना होगा। लोक निर्माण,गृह एवं जेल मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि कुर्मी समाज का सामाजिक संगठन काफी मजबूत है। हमारे समाज में संगठन के जरिए रूढ़ीवाद को दूर करना, शिक्षा का प्रसार करना है। उन्होंने छत्तीसगढ़ी में अपनी बात रखते हुए कहा कि सामाजिक संगठन जरिए एक ही लाइन में अपनी बात रखता हॅू। आज शिक्षा, उद्योग, व्यापार, पढ़ाई-लिखाई के लिए ध्यान देना होगा। रूढ़ीवादी परंपरा को दूर रखें, समाज के संगठन के साथ जुड़कर समाज को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य करना होगा। गृह मंत्री ने कहा कि सरकार ने शपथ ग्रहण के दिन ही जनभावनाओं के अनुरूप किसानों का कर्जा माफ का जनघोषणा पत्र में वायदा किया था, उसे तुरंत पूरा किया। सरकार के शपथ लेते हुए कैबिनेट निर्णय कर 6 हजार एक सौ करोड़ रूपए किसानों का कर्जा माफ करने का निर्णय लिया गया। किसान चाहे बड़ा या छोटा ही क्यों न हो। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अलावा अन्य बैंकों में भी खेती-किसानी का कर्जा है उसे भी परीक्षण कर माफ कर दिया जायेगा।

समारोह को विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी, क्षत्रिय समाज धमधा राज के केन्द्रीय अध्यक्ष रामकुमार सिरमौर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक नवागढ़ गुरूदयाल बंजारे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, कलेक्टर महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक एच.आर. मनहर, जिला पंचायत के सीईओ एस आलोक, पूर्व विधायक अवधेश सिंह चंदेल, छ.ग. मनवा कुर्मी समाज के धमधा राज के अध्यक्ष बबला वर्मा, जनपद पंचायत बेरला के अध्यक्ष श्रीमती उमा हरीश नायक, नगर पंचायत बेरला की अध्यक्ष श्रीमती सविता हिरवानी, रवि आडिल, मना राम वर्मा, राजेन्द्र वर्मा, सहित गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *