प्रदेश को कुपोषणमुक्त बनाने में सभी वर्गों का सहयोग आवश्यक

भोपाल

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा है कि पोषण अभियान को जन-आंदोलन बनाकर प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने में सभी वर्गों का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुपोषण निवारण के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। श्रीमती इमरती देवी आज ग्वालियर में राज्य स्तरीय पोषण माह का शुभारंभ कर रहीं थीं।

मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि आँगनवाड़ियों को और बेहतर बनाने की दिशा में नया नवाचार किये गये हैं। प्रदेश की 313 आँगनवाड़ी केन्द्रों को बाल शिक्षा केन्द्र के माध्यम से विकसित किया गया है। इन केन्द्रों में बेहतर पोषण आहार वितरण के साथ प्राथमिक शिक्षा भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में प्रदेश की सभी आँगनवाड़ी केन्द्र को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया जायेगा। श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि बच्चों को पोषण आहार वितरण के कार्य में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि पोषण आहार आँगनवाड़ी में न बाँटकर, बेचने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

शिकायतों-सुझावों के लिये व्हाट्सएप नंबर का लोकार्पण

मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि महिला-बाल विकास विभाग द्वारा आँगनवाड़ी के संबंध में शिकायतें और सुझावों के लिये व्हाट्सएप नंबर 830510118 शुरू किया गया है। इस नंबर पर जो भी शिकायतों और सुझाव प्राप्त होंगे, उन पर राज्य स्तर पर गठित प्रकोष्ठ के माध्यम से कार्यवाही की जायेगी।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी 34 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आँगनवाड़ी केन्द्र को सिंधिया परिवार निधि से एक-एक करोड़ रूपये सहायता राशि देने की घोषणा की।

केन्द्रीय अतिरिक्त सचिव महिला-बाल विकास अजय तिर्की ने कहा कि पोषण अभियान के माध्यम से जनता के बीच कुपोषण के विरूद्ध जागरूकता पैदा की जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चे के जन्मदिवस से एक हजार दिन उसके लिये सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। इस अवधि में बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। तिर्की कहा कि पोषण अभियान के माध्यम से खून की कमी, डायरिया, स्वच्छता तथा पोषण आहार के प्रति लोगों में जन-जागरूकता का कार्य किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास अनुपम राजन ने कहा कि पोषण माह के दौरान प्रदेश के सभी गाँव, विकासखण्ड तथा जिला स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेंगे। आँगनवाड़ी केन्द्रों की मॉनीटरिंग के लिये प्रदेश में 27 हजार स्मार्ट फोन प्रदान किये गये हैं। इनके माध्यम से विभाग द्वारा तैयार किये गये एप में निरीक्षण के फोटो लोड कर मॉनीटरिंग की जा रही है।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने नागरिकों को कुपोषण निवारण के लिये कार्य करने की शपथ दिलाई। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर, गणमान्य नागरिक और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *