प्रदेश के 7 विश्वविद्यालयों स्नातक और स्नातकोत्तर की वार्षिक परीक्षाएं स्थगित

भोपाल
 मध्य प्रदेश  में 29 जून से होने वाली स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गईं हैं.  प्रदेश के सात विश्वविद्यालयों में यूजी और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाओं को उच्च शिक्षा विभाग  ने स्थगित कर दिया है. जबकि परीक्षाओं के लिए जल्दी नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

29 जून से होनी थी विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं
कोरोना संक्रमण के बीच प्रदेश भर के सात विश्वविद्यालयों में 29 जून से 31 जुलाई के बीच परीक्षाएं आयोजित कराई जानी थीं, जिसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने कुल सचिव और विश्वविद्यालय प्रबंधन को गाइडलाइन भी जारी कर दी थी. उच्च शिक्षा विभाग में यूजी और पीजी के फाइनल ईयर की परीक्षाएं स्थगित होने के साथ तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं. तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 16 जून से आयोजित हो रही थीं.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित होनी थी परीक्षा

प्रदेशभर के सात विश्वविद्यालयों में 597 परीक्षा केंद्रों पर साढ़े 4 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे थे. कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा आयोजित कराई जानी थी, जिसको लेकर परीक्षा केंद्र भी दो से तीन गुने किए जाने थे. 29 जून से परीक्षा होने के चलते विश्वविद्यालयों में तय समय पर परीक्षा केंद्र तैयार नहीं हो पा रहे थे. इसी के चलते परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान करने का फैसला लिया गया है.

उच्च शिक्षा विभाग ने 3 दिन पहले गाइडलाइन की थी जारी
उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों में परीक्षा कराने को लेकर 3 दिन पहले गाइडलाइन जारी की थी जिसमें कहा गया था कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्रों में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी और जो छात्र दूसरे शहरों में हैं, उन्हीं शहरों में स्थित पास के विश्वविद्यालयों में परीक्षार्थी परीक्षा में बैठ सकेंगे. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले पहुंचना था. परीक्षा केंद्रों पर छात्रों का मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. वह अपने साथ सैनेटाइजर परीक्षा केंद्र पर ले जाा सकते हैं. वहीं,पर्यवेक्षकों को भी दूरी बनाए रखने के लिए निर्देश दिए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *