प्रति परिवार 35 किलो चावल देने की कवायद में जुटी कांग्रेस, BJP ने साधा निशाना

रायपुर 
छत्तीसगढ़ में गरीबों की भूख को समझकर 15 साल तक सत्ता में रहने वाली बीजेपी सरकार के दांव को अब कांग्रेस प्रदेश में खेलने जा रही है. बता दें कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत अब नए फॉर्मूले पर भूपेश सरकार काम करने की तैयारी करने जा रही है. कांग्रेस ने अपनी घोषणा पत्र में गरीबों को प्रति परिवार 35 किलो चावल देने का वादा किया था. अब उस वादे को पूरा करने की कवायद में कांग्रेस जुट गई है. शासकीय स्तर पर इसे क्रियान्वयन करने की रणनीति के तहत काम शुरू हो गया है. मामले की जानकारी खाद्य मंत्री मोहम्मद अकबर ने दी है.

खाद्य मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि कांग्रेस के इस वादे को पूरा करने के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है. इसमें वित्तीय स्थिति के आकलन के बाद अंतिम फैसला मंत्रिमंडल और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लेंगे. हालांकि इस दिशा में कार्रवाई शुरू हो चुकी है.

वहीं बीजेपी प्रवक्ता केदार कश्यप का कहना है कि नई सरकार की इस योजना को नई बोतल में पुरानी शराब की तरह है. उन्होंने यह भी कहा कि भोजन देने की प्रक्रिया प्रति व्यक्ति के हिसाब से होती है और जिस हिसाब से कांग्रेस ने अपनी घोषणा पत्र में इसे लागू करने की बात कही है, उससे ये काफी कम होगा. इसी के साथ बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में पिछली सरकार की योजना ज्यादा लाभकारी थी.

इधर, विभागीय मंत्री का कहना है कि पिछली सरकार प्रति व्यक्ति योजना का लाभ दे रही थी. हम उससे आगे जाकर प्रति परिवार इस योजना का लाभ देगें. बहरहाल, गरीबों का पेट भरने सरकार की पीडीएस योजना जितनी लाभकारी है, उतनी ही राजनीतिक दृष्टिकोण से महात्वपूर्ण भी है. यही वजह है कि बीजेपी सरकार में लागू की गई इस योजना को कांग्रेस सरकार भी कुछ बदलावों के साथ लागू करने की तैयारी में जुट गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *