जीवित बहन को मृत बताकर हड़प ली जमीन, 18 साल से काट रही कोर्ट के चक्कर

कोंडागांव
छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में पैतृक संपत्ति की लालच में एक भाई ने अपनी जीवित बहन को मृत बताकर उनके हिस्से की जमीन पर कब्जा कर लिया. वहीं महिला अपने आप को जीवित बताते हुए पिछले 18 साल से कोर्ट के चक्कर काट रही है. कोंडागांव के तहसील ऑफिस में अधिकारी के इंतजार में बैठी ये दोनों महिलाएं किसी गैर से नहीं बल्कि अपने ही सगे भाई की कारस्तानी (चालबाजी) की शिकार होने के कारण आज बुढ़ापे में कोर्ट के चक्कर लगाने को मजबूर हो गई हैं.

जमीन की लालच में चालबाज भाई ने अपनी बहन को दस्तावेज में मार दिया है. पीड़ित मनाय बाई ने बताया कि पिता द्वारा दी गई जमीन में कब्जा करने के लिए उसके भाई ने उन्हें जीते जी मार दिया. पहले तो वह अपने आप को जीवित बताने में लगी रहीं, लेकिन अब अपने हिस्से की जमीन को वापस लेने के लिए अधिकारियों के चक्कर लगा रहीं हैं.

इधर, पीड़ित बहनें स्थानीय कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक अपने हक की जंग जीत चुकी है. वहीं अब अपने हक की जमीन पर कब्जा पाने के लिए तहसील ऑफिस के अधिकारियों के चक्कर काट रही है. मनाय बाई के बेटे राजू ने बताया कि उसके मामा ने अपनी बहन के नाम पर बैंक से 50 हजार रुपए कर्ज लिया था. बाद में कागजों में हेराफेरी कर उसे मृत बता दिया. इस तरह अपनी हक की लड़ाई लड़ते-लड़ते महिला को 18 साल हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *