प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले ‘संदेश को बाजार में उतारने की तैयारी तैयारी में पश्चिम बंगाल सरकार

 नई दिल्ली 
बंगाली मिठाइयों को पसंद करने वालों के लिए कोविड-19 की महामारी के बीच अच्छी खबर आई है। पश्चिम बंगाल सरकार 'संदेश को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है जिसमें सुंदरबन के शहद का इस्तेमाल किया जाएगा जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होगा। 

पशुधन संसाधन विकास विभाग के अधिकारी ने 'पीटीआई-भाषा को बताया कि गाय के दूध से बने छेने में सुंदरबन के शहद को मिलाकार ' आरोग्य संदेश बनाया जाएगा जिसमें तुलसी का अर्क भी मिलाया जाएगा।  उन्होंने बताया कि इसमें कोई भी कृत्रिम स्वाद नहीं मिलाया जाएगा और आरोग्य संदेश कोलकाता और पड़ोसी जिलों में विभाग के बिक्री केंद्रों से बेचा जाएगा। 

अधिकारी ने कहा कि संदेश प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करेगा लेकिन यह कोविड-19 को ठीक करने के लिए नहीं होगा। सुंदरबन मामलों के मंत्री मांतुराम पखीरा ने कहा कि आरोग्य संदेश बनाने के लिए शहद को पीरखली, झारखली और सुंदरबन के अन्य इलाकों से एकत्र कर वैज्ञानिक तरीके से भंडारण किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि संदेश को अगले दो महीनों में बाजार में उतार दिया जाएगा और इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी। 

भारत में अब तक कुल 5 लाख 28 हजार 859 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 3,09,713 स्वस्थ हो चुके हैं। उपचाराधीन रोगियों की संख्या 2,03,051 है। यानी मरीजों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या एक लाख से भी ज्यादा है। यदि स्वस्थ होने की दर देखें तो यह बढ़कर 58.56 फीसदी तक पहुंच गई है। कोरोना से होने वाली मौतों को देखें तो इनमें भी लगातार इजाफा हो रहा है। औसतन 400 मौतें रोज हो रही हैं। बीते 24 घंटे के दौरान भी 410 मौतें हुई हैं। मौतों का कुल आकंड़ा 16,095 तक पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के अनुसार, कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,28,859 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 19,906 मामले मिले हैं। अभी तक देश में 203051 एक्टिव केस हैं, जबकि 309713 लोग ठीक हो चुके हैं। कोरोना के चलते अभी तक देश में 16095 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले एक दिन में देशभर में 231095 कोरोना की जांच की गई है। इससे एक दिन पहले 220479 कोरोना जांच हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *