पेट्रोलियम जेली के हैं कई फायदे

अगर आप किसी ऐसे प्रॉडक्ट की तलाश में हैं जो आपके मेकअप को हटा सके और इसकी कीमत भी ज्यादा न हो तो इसके लिए आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। पेट्रोलियम जेली ये काम तुरंत कर सकती है। इससे आपकी स्किन में जलन और इरिटेशन भी नहीं होगी , ये जेली सेन्सटिव स्किन के लिए भी बिल्कुल सेफ है। अक्सर लोग पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के तौर पर ही करते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि स्किन के लिए इसके और भी कई फायदे हैं।

दोमुंहे बालों के लिए
हम अपने बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं लेकिन फायदा बहुत कम ही देखने को मिलता है। आजकल पलूशन की वजह से या हेयर स्टाइलिंग के लिए हीट के इस्तेमाल से बाल कमजोर और दोमुंहे हो रहे हैं। इसके अलावा सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। अगर आप बालों के सिरों पर पेट्रोलियम जेली लगाती हैं तो दोमुंहे बाल कम होने के साथ-साथ आपके बाल चमकदार भी होंगे। इसके लिए अपने हथेलियों के बीच में थोड़ा-सा पेट्रोलियम जेली लेकर रगड़ें और बाल के सिरों पर लगा लें , रिजल्ट्स आपको जल्द ही दिखने शुरू हो जाएंगे।

हेयर डाई से स्किन पर लगने वाले धब्बे से बचाए
ये पेट्रोलियम जेली का सबसे असरदार फायदा है। हेयर डाई से स्किन को बचाने के लिए या स्किन पर धब्बा न लगे इसके लिए पेट्रोलियम जेली को अपने बालों में लगाएं। अगर नेल पॉलिश लगाते समय भी नेल पॉलिश आपके नाखून के बाहर स्किन पर लग जाए तो आप इसे पेट्रोलियम जेली की मदद से आसानी से हटा सकती हैं।

रेजर बर्न से राहत
रेजर से पैरों के बाल शेव करने से पहले थोड़ी-सी पेट्रोलियम जेली को अपने फ्रिजर में रख दें। शेव करने के बाद इस ठंडी जेली को पैरों पर हल्के हाथों से लगाएं। इससे आपको ठंडक मिलेगी , स्किन को नमी मिलेगी और स्किन सॉफ्ट होने के साथ-साथ ग्लोइंग भी होगी।

हाईलाइटर के तौर पर यूज
स्किन के नैचरल ग्लो के लिए तो पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन शायद आपको पता न हो कि इसका इस्तेमाल आप हाईलाइटर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए अपने गालों के ऐपल और ब्रो बोन्स पर थोड़ी-सी पेट्रोलियम जेली लगाएं और आपको एक सॉफ्ट ग्लो देखने को मिलेगा। इसके लिए आपको मंहगे प्रॉडक्ट यूज करने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *