पृथ्वीराज कपूर ने बंद करा दिया था परिवार की लड़कियों का एक्टिंग करना

 
नई दिल्ली 

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री आज जिस मुकाम पर है वहां तक इसे पहुंचाने में एक बड़ा हाथ पृथ्वीराज कपूर का भी है. उन्होंने न सिर्फ अपने अभिनय के दम पर बल्कि सिनेमा में पर्दे के पीछे के अपने काम के चलते भी भारतीय सिनेमा में बड़ा योगदान दिया. पृथ्वीराज कपूर पर्दे पर भले ही बड़े सख्त नजर आते, लेकिन रियल जिंदगी में वह बहुत सादा थे. पृथ्वीराज के बारे में कम ही लोग ये बात जानते हैं कि उन्होंने घर की महिलाओं के सिनेमा में काम करने पर पाबंदी लगा रखी थी.

पृथ्वीराज कपूर की 29 मई को पुण्यतिथि है. वह यदि आज जिंदा होते तो शायद ही करिश्मा कपूर और करीना कपूर बॉलीवुड में कदम रख पातीं. पृथ्वीराज कपूर नहीं चाहते थे कि उनके खानदान की कोई भी औरत एक्टिंग की दुनिया में कदम रखे. पृथ्वीराज एक दफा अपनी बहन शांता कपूर के साथ फिल्म इंडिया मैगज़ीन के एडिटर-पब्लिशर बाबूराव पटेल से मिलने पहुंचे थे.

बाबूराव ने शांता की ओर देखा और कहा कि वह उन्हें फिल्मों में काम दिला सकता है. ये बात सुन कर पृथ्वीराज भड़क गए. वह शांता को घर लाये और उन्हें खूब डांटा. कहा जाता है कि पृथ्वीराज ने शांता को इस बात के लिए डांट सुनाई कि वह अपनी सुंदरता पर इतना ध्यान देती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक शांता ने कहा- परिवार में रिवाज रहा है कि कोई बहू बेटी एक्टिंग नहीं करेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्मी दुनिया में लड़कियों का बहुत शोषण होता था.

एक रिपोर्ट के मुताबिक शांता कपूर ने कहा कि उनके पिता और भाई आकाश ये देखकर हैरान हो रहे होंगे कि उनकी पड़पोती 'सरकाय लो खटिया जाडा लगे' गा रही हैं. बता दें कि लंबे वक्त तक पृथ्वीराज कपूर का बनाया ये नियम किसी ने नहीं तोड़ा था लेकिन फिर करिश्मा और करीना  नेफिल्मों में आकर इस प्रथा को खत्म किया और वह पृथ्वीराज कपूर के खानदान की पहली महिलाएं बनीं जिन्होंने सिने जगत में काम किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *