पूर्व के कार्यकाल की तरह इस बार भी मजबूत ब्यूरोक्रेसी के साथ रहेंगे मोदी!

 
नई दिल्ली 

तमाम अनुमानों को हैरान करते हुए पूर्व विदेश सचिव को सीधे कैबिनेट मंत्री बनाया। लोकसभा चुनाव हारने के बाद भी अरबन हाउसिंग और एविएशन जैसा अहम मंत्रालय हरदीप पुरी को देने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने साबित कर दिया कि 'सीएम मोदी' के रूप में जो सफल नुस्खा अपनाया था उसे वे दिल्ली आकर दूसरे टर्म में भी जारी रखेंगे। पीएम मोदी हमेशा मजबूत ब्यूरोक्रेसी और उन्हें पूरी आजादी के साथ काम करने वाले पहले सीएम और अब पीएम के रूप में जाने जाते रहे हैं। 
 
पीएम मोदी की टीम में इस बार कैबिनेट या स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्रियों में जो ब्यूरोक्रेसी बैंकग्राउंड के हैं, उसमें हरदीप पुरी और जयशंकर के अलावा आरके सिंह भी हैं। इसी तरह पंजाब सरकार में पूर्व नौकरशाह रहे सोम प्रकाश को भी शामिल किया गया है। दूसरा टर्म संभालने के बाद मोदी सरकार ने अपने मंत्रियों की टीम बना ली। अब बारी है अपने साथ काम करने वाले अधिकारियों की टीम को बनाने की। कैबिनेट सेक्रेटरी पी.के. सिन्हा 15 जून को रिटायर हो रहे हैं। उन्हें पूर्व में दो बार इस पद पर एक्सटेंशन मिल चुका है। सूत्रों के मुताबिक अब राजीव गौबा इस पद पर चुने जा सकते हैं। वहीं, अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर बने रह सकते हैं। पीएम मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा का भी टर्म पूरा होगा। उन्हें दूसरा टर्म मिलेगा या नहीं यह अगले कुछ दिनों में पता चलेगा। इसके अलावा रॉ और दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुख के पद को भी तुरंत भरना होगा। अगले हफ्ते ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरदबल भी होने की उम्मीद है जिसमे डेढ़ दर्जन से अधिक सेक्रेटरी बदले जा सकते हैं। 

मोदी के इस अंदाज के कई मुरीद 
साल 2014 में अमेरिका के तत्काली राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बिजनेस डेलिगेशन के साथ मीटिंग में नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने भारत में ब्यूरोक्रेसी को सक्रिय कर दिया। उससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पीएम टोनी एबॉट और ब्रिटेन के पीएम डैविड कैमरून ने ब्यूरोक्रेसी में बड़े बदलाव को मोदी की सबसे बड़ी ताकत बताया था। अमेरिका के एक लीडिंग न्यूजपेपर ने भी मोदी गर्वनेंस की तारीफ करते हुए लिखा था कि पचास साल में ब्यूरोक्रेसी में जितना बदलाव नहीं हुआ था, उतना छह महीने में दिखने लगा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *