पूर्वी UP में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी, उत्तराखंड और J-K में अलर्ट

 
नई दिल्ली 

पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश से लोग परेशान है. यहां पर पिछले 24 घंटे में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुंडा में 21 सेंटीमीटर की भारी बारिश, मिर्जापुर में 19 सेंटीमीटर की भारी बारिश, हैदरगढ़ में 17 सेंटीमीटर की भारी बारिश, फुरसतगंज में 14 सेंटीमीटर की भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

मौसम विभाग का क्या है कहना?

वहीं बिंदकी, वाराणसी, प्रतापगढ़, फूलपुरपट्टी, करीमगंज में हर जगह 13-13 सेंटीमीटर की भारी बारिश पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का यह सिलसिला अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा.

मौसम विभाग के डायरेक्टर कुलदीप श्रीवास्तव ने आजतक से खास बातचीत में कहा, 'इस समय पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है और इसी के साथ यहां से मानसून का अक्स भी निकल रहा है. इन स्थितियों में पूरे उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है और यह स्थिति अगले 24 घंटे तक बनी रहेगी.'

कैसी रहेगी मानसून की सक्रियता?

मौसम विभाग का कहना है मानसून की सक्रियता आने वाले 1 हफ्ते तक बनी रहेगी. इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के डायरेक्टर कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में अगले 24 से 48 घंटे तक भारी बारिश होने की आशंका है. इसके मद्देनजर अलर्ट जारी कर दिया गया है.

गौरतलब है इस बार मानसून की वापसी अभी तक शुरू नहीं हुई है. अमूमन मानसून की वापसी सितंबर के पहले हफ्ते में शुरू हो जाती है लेकिन इस बार लगातार वेदर सिस्टम बने हुए हैं. इस वजह से मध्य भारत से लेकर उत्तर भारत तक झमाझम बारिश के कई दौर हो चुके हैं.

राजधानी दिल्ली की बात करें मौसम विभाग का कहना है यहां पर पूरब से चलने वाली हवाओं का जोर बना रहेगा और इस वजह से पंजाब हरियाणा के साथ-साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश का सिलसिला अगले दो-तीन दिनों तक जारी रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *