पूर्वांचल का वो मेधावी छात्र, जिसे पिता की हत्या ने बना दिया माफिया डॉन

 
नई दिल्ली 
लोकसभा चुनाव में यूपी के पूर्वांचल पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं. पूर्वांचल की जमीन से कई बाहुबली निकलकर सियासत तक पहुंचे. ऐसे ही एक बाहुबली का नाम है बृजेश सिंह. जिसने जब यूपी में एमएलसी का चुनाव लड़ा था. तो रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की थी. लेकिन यूपी में 2017 के विधान सभा चुनाव में बृजेश सिंह को हार का सामना करना पड़ा था. बृजेश सिंह की कहानी किसी फिल्म की स्टोरी से कम नहीं है. वो एक ऐसा माफिया सरगना रहा जिसका आतंक यूपी में ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों में भी देखा जाता था. सियासी गलियारों और ठेकेदारी के मामलों में उसकी धमक आज भी सुनाई देती है.

कौन है बृजेश सिंह

बृजेश सिंह उर्फ अरुण कुमार सिंह का जन्म वाराणसी में हुआ था. उनके पिता रविन्द्र सिंह इलाके के रसूखदार लोगों में गिने जाते थे. सियासी तौर पर भी उनका रुतबा कम नहीं था. बृजेश सिंह बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में काफी होनहार थे. 1984 में इंटर की परीक्षा में उन्होंने बहुत अच्छे अंक हासिल किए थे. उसके बाद बृजेश ने यूपी कॉलेज से बीएससी की पढाई की. वहां भी उनका नाम होनहार छात्रों की श्रेणी में आता था.

पिता की हत्या ने बनाया माफिया डॉन

बृजेश सिंह का उनके पिता रविंद्र सिंह से काफी लगाव था. वह चाहते थे कि बृजेश पढ़ लिखकर अच्छा इंसान बने. समाज में उसका नाम हो. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. 27 अगस्त 1984 को वाराणसी के धरहरा गांव में बृजेश के पिता रविन्द्र सिंह की हत्या कर दी गई. इस काम को उनके सियासी विरोधी हरिहर सिंह और पांचू सिंह ने साथियों के साथ मिलकर अंजाम दिया था. राजनीतिक वर्चस्व की लड़ाई में पिता की मौत ने बृजेश सिंह के मन में बदले की भावना को जन्म दे दिया. इसी भावना के चलते बृजेश ने जाने अनजाने में अपराध की दुनिया में अपना कदम बढ़ा दिया.

बदले के लिए एक साल का इंतजार

बृजेश सिंह अपनी पिता की हत्या का बदला लेने लिए तड़प रहे थे. उन्होंने बदला लेने के लिए एक साल तक इंतजार किया. और आखिर वह दिन आ ही गया जिसका बृजेश को इंतजार था. 27 मई 1985 को रविंद्र सिंह का हत्यारा बृजेश के सामने आ गया. उसे देखते ही बृजेश का खून खौल उठा और उसने दिन दहाड़े अपने पिता के हत्यारे हरिहर सिंह को मौत के घाट उतार दिया. यह पहला मौका था जब बृजेश के खिलाफ पुलिस थाने में मामला दर्ज हुआ. वारदात के बाद बृजेश सिंह फरार हो गए.

एक साथ किया था पांच लोगों का मर्डर

हरिहर को मौत के घाट उतारने के बाद भी बृजेश सिंह का गुस्सा शांत नहीं हुआ था. उसे उन लोगों की भी तलाश थी जो उसके पिता की हत्या में हरिहर के साथ शामिल थे. 9 अप्रैल 1986 का दिन था. अचानक बनारस का सिकरौरा गांव गोलियों की आवाज़ से गूंज उठा. दरअसल, यहां बृजेश सिंह ने अपने पिता की हत्या में शामिल रहे पांच लोगों को एक साथ गोलियों से भून डाला था. इस वारदात को अंजाम देने के बाद पहली बार बृजेश गिरफ्तार हुए.

जेल जाने के बाद मिले नए साथी

गिरफ्तार हो जाने के बाद बृजेश को जेल भेज दिया गया. इसी दरमियान उनकी मुलाकात गाजीपुर के मुडियार गांव में त्रिभुवन सिंह से हुई. बृजेश और त्रिभुवन के बीच दोस्ती हो गई. दोनों मिलकर साथ काम करने लगे. धीरे-धीरे इनका गैंग पूर्वांचल में सक्रीय होने लगा. दोनों मिलकर यूपी में शराब, रेशम और कोयले के धंधे में उतर आए. लेकिन असली खेल तब शुरू हुआ जब बृजेश सिंह और माफिया डॉन मुख्तार अंसारी कोयले की ठेकेदारी को लेकर आमने सामने आ गए.

महंगी पड़ी मुख्तार अंसारी से दुश्मनी

बृजेश सिंह ने यूपी के बाहुबली माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की ताकत आंकने में गलती कर दी. वे नहीं जानते थे कि राजनीतिक तौर मुख्तार काफी मजबूत हैं. ठेकेदारी और कोयले के कारोबार को लेकर दोनों गैंग के बीच कई बार गोलीबारी हुई. दोनों तरफ से जानमाल का नुकसान भी हुआ. इस दौरान मुख्तार अंसारी के प्रभाव की वजह से बृजेश पर पुलिस और नेताओं का दबाव बढ़ने लगा. बृजेश के लिए कानूनी तौर पर काफी दिक्कतें पैदा होने लगी थी.

पुलिस के निशाने पर थे बृजेश के खास लोग

माफिया बृजेश का काला कारोबार संभालने वाले कई लोग मुख्तार गैंग और पुलिस के निशाने पर थे. बृजेश का राइट हैंड कहे जाने वाला अजय खलनायक भी इनमें से एक था. जिस पर जानलेवा हमला भी हो चुका था. इस हमले के पीछे माफिया डॉन मुख्तार अंसारी का नाम मुख्य साजिशकर्ता के रूप में सामने आया.

बृजेश के भाई का मर्डर

इस दुश्मनी के चलते ही बृजेश सिंह के चचेरे भाई सतीश सिंह की दिन दहाड़े हत्या कर दी गई. इस वारदात से पूरा पूर्वांचल दहल गया. इलाके के लोगों में खौफ पैदा हो गया. यह वारदात उस वक्त अंजाम दिया गया जब बृजेश का भाई सतीश वाराणसी के चौबेपुर में एक दुकान पर चाय पी रहा था. उसी वक्त बाइक पर सवार होकर वहां पहुंचे चार लोगों ने उस पर अंधाधुंध गोलियां बरसा दी. जिसकी वजह से उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी. हत्या की इस वारदात के बाद सभी को यह डर सताने लगा था कि फिर इन दोनों के बीच गैंगवार न शुरू हो जाए.

ऐसे बढ़ा बृजेश का कारोबार

माफिया बृजेश सिंह का एम्पायर धीरे-धीरे बढ़ने लगा था. पश्चिम बंगाल, मुंबई, बिहार, और उड़ीसा में भी उसने अपना जाल फैला दिया था. हालांकि उस वक्त बृजेश भूमिगत चल रहा था. इसी दौर में एक गैंग और तेजी से उभर रहा था जो था त्रिभुवन सिंह के पिता के हत्यारोपी मकनू सिंह और साधू सिंह का गैंग.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *