पुलिस कैम्प का विरोध कर रहे ग्रामीणों पर लाठी चार्ज, हवाई फायरिंग भी की गई

दंतेवाड़ा
 छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर कुआकोंडा ब्लॉक के ग्राम पोटाली में सोमवार को शुरू हुए पुलिस कैंप के विरोध में मंगलवार को ग्रामीण खुलकर सामने आ गए। सुबह कलेक्टर-एसपी समेत अन्य आला अधिकारी ग्रामीणों से मुलाकात कर लौटे थे। दोपहर में पारंपरिक हथियारों तीर-धनुष, टंगिया, लाठी से लैस ग्रामीणों ने कैंप को घेरकर विरोध करने लगे। सूचना मिलने पर पहुंची फोर्स ने अश्रु गैस के गोले छोड़े। हवाई फायर किए, समझाया। तब कहीं ग्रामीण लौटे। पोटाली कैंप का ग्रामीण शुरू से विरोध कर रहे हैं। इस मामले में कोई खुलकर वजह बताने को तैयार नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि ग्रामीण नहीं चाहते कि फोर्स उनके गांव के पास रहे।

फोर्स पर ज्यादती करने के आरोप भी ग्रामीण लगाते रहे हैं। वहीं दूसरी ओर यह भी कहा जाता है कि नक्सली नहीं चाहते कि वहां कैंप खुले, क्योंकि ऐसा होने से पुलिस, फोर्स और प्रशासन की दखल क्षेत्र में बढ़ जाएगी, जो उनके हित में नहीं होगी। सोमवार को कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा, एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव समेत अन्य अधिकारी पोटाली पहुंचे थे और कैंप का औपचारिक शुभारंभ किया था। मंगलवार को सुबह भी अधिकारी पहुंचे थे और ग्रामीणों से बातचीत कर लौट आए थे। उसके बाद यह घटनाक्रम चला।

नक्सलियों के बहकावे में ना आएं

एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने ग्रामीणों को नक्सलियों के बहकावे में नहीं आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों ने सड़क काट दिया। स्कूल-आश्रम, स्वास्थ्य केंद्र तोड़ दिए। बुनियादी सुविधाओं से वंचित कर दिया। उन्होंने कहा कि कैंप खुलने से क्षेत्र का विकास होगा। शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, सड़क, पेयजल, सुरक्षा आदि सुविधाओं की उपलब्धता होगी। उन्होंने कहा कि रेवाली, नहाड़ी और बुरगुम में भी 31 दिसंबर तक नए कैंप खोले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *