आप हैं स्ट्रीट परफॉर्मर! भरिए फॉर्म, मिलेगी फेलोशिप

 
नई दिल्ली 

अगर आप एक स्ट्रीट परफॉर्मर हैं, तो दिल्ली सरकार आपकी मदद के लिए तैयार है। दिल्ली सरकार ने तय किया है कि वो दिल्ली के 1000 स्ट्रीट परफॉर्मर को हर महीने 5000 रुपयों की फेलोशिप देगी। दिल्ली सरकार के आर्ट-कल्चर-लैंग्वेज डिपार्टमेंट की ओर से यह फेलोशिप दी जाएगी, ताकि युवा हुनर निखरकर सामने आए। 

15 सितंबर तक इस फेलोशिप के कलाकार ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। परफॉर्मेंस सामाजिक मुद्दों पर देनी होगी, साथ ही एक महीने में चार परफॉर्मेंस देनी जरूरी होगी। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का कहना है कि यंग टैलेंट को आगे बढ़ाने के लिए, 'स्ट्रीट थिएटर और परफॉर्मिंग आर्ट फेलोशिप 2019' शुरू की जा रही है। 

सिसोदिया ने कहा, 'नुक्कड़ नाटक हमेशा मजबूत सामाजिक संदेश देता रहे हैं, यह समाज में बदलाव लाने में मदद करता है। नुक्कड़ पर परफॉर्म करने वाले कलाकार हमारी सांस्कृतिक विरासत का अहम हिस्सा हैं मगर पहले की सरकारों ने उन्हें प्रमोट नहीं किया। अब हम इन कलाकारों को सशक्त और स्ट्रीट परफॉर्मिंग आर्ट को मजबूत बनाना चाहते हैं। इसी मकसद से यह फेलोशिप शुरू की जा रही है।' 

यहां ऑनलाइन ऐप्लिकेशन भरें 
फेलोशिप 1000 कलाकरों को दी जाएगी। एक्टिंग, डायरेक्शन, स्क्रिप्ट राइटिंग, डांस, म्यूजिक और स्ट्रीट परफॉर्मेंस के बाकी फॉर्म के लिए कलाकार ऑनलाइन ऐप्लिकेशन (delhi.gov.in/streetperformancefellowship) भर सकते हैं। 15 सितंबर तक दिल्ली सरकार को ऐप्लिकेशन भेजी जा सकती है। 

हर कलाकार को 5 हजार की फेलोशिप 
1000 फेलोशिप 100 ग्रुप में बांटी जाएगी और हर ग्रुप में 10 कलाकार होने चाहिए। हर ग्रुप को महीने में चार बार परफॉर्मेंस देनी होगी। हर कलाकार को 5 हजार रुपये की फेलोशिप दी जाएगी और ग्रुप लीडर्स को शो की व्यवस्था समेत रिफ्रेशमेंट वगैरह के लिए 4000 रुपये अतिरिक्त (महीना) दिए जाएंगे। परफॉर्मेँस पूरे शहर के अलग अलग इलाकों में होगी। 

इंटरव्‍यू के आधार पर होगा चुनाव 
इस फेलोशिप के लिए 18 से 40 साल के दिल्ली के रहने वाले कलाकार अप्लाई कर सकते हैं। इंटरव्यू के आधार पर चुनाव होगा। फेलोशिप एक साल के लिए दी जाएगी। फेलोशिप के लिए कम से कम योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए। इसके अलावा कलाकार के अनुभव को भी देखा जाएगा। फेलोशिप के बारे में पूरी जानकारी delhi.gov.in/streetperformancefellowship/ पर मिलेगी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *