पुलिसकर्मियों को मिलेगा साप्ताहिक अवकाश और कई सुविधाएं भी

कवर्धा
 अगामी 1 मई से पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को सप्ताहिक अवकाश मिलना शुरू हो जाएगा। यह पुलिस कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत होगी। वहीं पुलिस बैंक की भी स्थापना किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह कीअध्यक्षता में जिला इकाई कल्याण समिति व परामर्शदात्री परिषद की बैठक हुई। बैठक में उपस्थित सभी कर्मचारियों से राय लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। पुलिस विभाग में तैनात कर्मचारियों के तनाव को दूर करने के लिए पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह द्वारा सप्ताहिक अवकाश देने का निर्णय लिया गया।

अगामी 1 मई 2019 से जिले के पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को 01 दिवस सप्ताहिक अवकाश दिया जाना सुनिश्चित किया गया। बैठक में जिले के समस्त थाना, चौकी और कार्यालय के सहायक उपनिरीक्षक से आरक्षक स्तर के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

पुलिस बैंक की होगी स्थापना
अगामी 1 मई से पुलिस बैंक की स्थापना की जाएगी। पुलिस बैंक में राजपत्रित अधिकारी 2000 रुपए, निरीक्षक से सहायक उप निरीक्षक तक 1000 रुपए व प्रधान आरक्षक से आरक्षक तक 500 रुपए प्रतिमाह जमा करेंगे। सभी अधिकारी-कर्मचारी के पास स्वयं का पासबुक होगा, जिसमें जमा राशि व ब्याज दर का एन्ट्री प्रतिमाह किया जाएगा। जिसे आवश्कता पडऩे पर बिना बैंक जाए कम ब्याज दर पर पुलिस बैंक से लोन एक आवेदन पर ही प्राप्त किया जा सकेगा।

पुलिस विभाग की गैस एजेंसी भी होगी
साथ ही पुलिस के कार्यों को और बेहतर बनाने के लिए बैठक में उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों से चर्चा किया गया। कर्मचारियों के आवश्यकता को देखते हुए गैस एजेंसी की व्यवस्था जल्द ही शुरू किया जाएगा। साथ ही इस बैठक में पुलिस कर्मचारियों के बच्चों के लिए निवास से स्कूल तक छोडऩे व लाने की व्यवस्था भी पुलिस अधीक्षक द्वारा किया जाएगा, ताकि पुलिस कर्मचारी के बच्चों को स्कूल जाने व वापस घर आने में किसी प्रकार की समस्या न हो। वहीं किसी भी कर्मचारी को गुजारिश के लिए सप्ताह के दो दिन मंगलवार और शुक्रवार जनरल परेड के बाद पुलिस अधीक्षक के समक्ष दरबार में अपनी गुजारिश रख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *