पुलवामा हमले के बाद इस्लामाबाद से दिल्ली बुलाए गए हाई कमिश्नर

 
नई दिल्ली 

भारत ने पाकिस्तान स्थित अपने उच्चायोग से हाई कमिश्नर अजय बिसारिया को दिल्ली बुला लिया है. पुलवामा हमले के बाद भारत ने ये कदम उठाया है. इससे पहले भारत ने कड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया है. एक और कार्रवाई में भारत ने दिल्ली में पाक उच्चायुक्त सोहेल महमूद को विदेश मंत्रालय में तलब किया. विदेश सचिव विजय गोखले ने पुलवामा हमले पर पाकिस्तान को सख्त राजनयिक चेतावनी दी और डिमार्शे (राजनयिक तौर पर विरोध जताना) सौंपा.

भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि उसे आतंकी मसूद अजहर और उसके संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. भारत ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से उठाए जाने वाली ये एक्शन ऐसे होने चाहिए जिसकी पुष्टि की जा सके और वे प्रामाणिक हों. इसके अलावा भारत ने कहा है कि पाकिस्तान की धरती पर जो कोई भी संगठन या शख्स भारत के खिलाफ साजिश रचने में जुड़ा हो उसके खिलाफ कदम उठाए जाने चाहिए.
 
विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान विदेश मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी किए गए बयान को भी खारिज कर दिया. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि पुलवामा हमले में उसका कोई रोल नहीं है. पाक विदेश मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में हमले की निंदा करते हुए कहा था कि भारत और वहां की मीडिया द्वारा इस हमले के तार पाकिस्तान से जोड़ना गलत है.

इधर दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायुक्त की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. यहां पर कुछ संगठनों ने इस हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया. इन संगठनों ने पाकिस्तान के खिलाफ सरकार से तुरंत एक्शन उठाने की मांग की है.
 
इधर भारत ने पाकिस्तान से MFN का दर्जा छीनने की प्रकिया शुरू कर दी है. इसके लिए भारत वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन को चिट्ठी लिखेगा और अपने फैसले की जानकारी देगा. वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन की धारा 21 के मुताबिक कोई भी देश दूसरे देश से मॉस्ट फेवर्ड नेशन का दर्ज छीन सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *