जैश ने पुलवामा हमले के लिए आदिल अहमद डार को ही क्यों चुना?

 
नई दिल्ली
 
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुआ आतंकी हमला झकझोरने वाला था. पाकिस्तान परस्त आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में तबाही मचाने के लिए नए मॉडल को तैयार किया और अपने मंसूबों को कामयाब किया. गुरुवार दोपहर आदिल अहमद डार नाम का आतंकी कार में सवार होकर आया और सुरक्षाबल के काफिले में जा घुसा, इस हमले में 40 जवान शहीद हुए.

JeM ने इस हमले को कामयाब करने के लिए आदिल को क्यों चुना, इसका भी खास कारण है. यहां जानें…

–    आदिल अहमद डार उर्फ वकास युवा आतंकी था, ऐसे में उसके बारे में जानकारी काफी कम थी. अहमद डार की गिनती ग्रेड C लेवल के आतंकवादियों में होती थी.

–    भारत में तबाही मचाने की ये जैश की नई रणनीति है, जिसमें वह युवा और नए लड़कों को भड़का रहा है. जैश कश्मीरी लड़कों को ही इस्तेमाल कर रहा है ताकि जवाबी कार्रवाई के समय वह आसानी से स्थिति को काबू में ला सकें.

–    घाटी में काफी समय से जारी ऑपरेशन ऑलआउट की वजह से बड़े-बड़े कमांडर खत्म गो दए हैं, इसलिए आतंकी संगठन की तरफ से नए लड़कों को भर्ती किया जा रहा है और हिंदुस्तान के खिलाफ भड़काया जा रहा है.

–    क्योंकि वह ग्रेड C लेवल का युवा आतंकी था, तो वह किसी तरह के शक के घेरे में भी नहीं आया कि ये आतंकी इतना बड़ा हमला कर सकता है.

–    इस हमले के बाद से सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई हैं और आतंकियों की इस नई रणनीति का तोड़ निकालने में लगी हैं.

कैसे किया आदिल ने हमला?

आपको बता दें कि गुरुवार को पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर CRPF की बस पर हमला हुआ था. गुरुवार दोपहर करीब 3.30 बजे आदिल अहमद डार एक कार में आया और उसने CRPF के काफिले में घुसा दी. जिसके बाद बस से टकरा धमाका हुआ और CRPF के जवानों से भरी बस खाक हो गई.

बस के आस-पास जो अन्य वाहन थे उन्हें भी नुकसान पहुंचा. इसी हमले में 40 जवान शहीद हुए हैं. भारत सरकार ने इस पर सख्त रुख अपनाया है और पाकिस्तान के खिलाफ कई बड़े एक्शन लिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *