पीडि़तों को न्याय दिलाने में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान : बघेल

रायपुर
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज हाईकोर्ट परिसर बिलासपुर में आयोजित 50 वर्ष की विधि व्यवसाय की सेवा पूरी कर चुके अधिवक्ताओं के सम्मान समारोह में पहुंचे। उन्होंने वरिष्ठ अधिवक्ताओं को शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री बघेल ने कहा कि पीडि़तों को न्याय दिलाने में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। आप सभी का सम्मान करके मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मुझे बहुत खुशी हुई कि मुझे आपका सम्मान करने का अवसर मिला। समारोह में पचास वर्ष की विधि व्यवसाय की सेवा कर चुके लगभग पचपन वरिष्ठ अधिक्ताओं का सम्मान किया गया।

बघेल ने कहा कि कोई पीडि़त कोर्ट आता है तो उसकी बात मजबूती से रखने का काम अधिवक्ता ही करता है। अधिवक्ताओं की वजह से पीडि़त के लिये न्याय प्रक्रिया सरल हो जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को सस्ता न्याय कैसे मिले इस पर विचार करने की आवश्यकता है। गरीब पीडि़तों को सस्ता और सुलभ न्याय उपलब्ध हो सके इसके लिये भी कार्यशालाओं का आयोजन होना चाहिये।

बघेल ने कहा कि नेता, अधिवक्ता और डॉक्टर कभी रिटायर नहीं होते हैं। आप सभी ने लंबे समय तक पीडि़तों का पक्ष न्यायालय में रखा है। इसलिए मैं कामना करता हूं आप सभी वरिष्ठ अधिवक्ता सुखी एवं स्वस्थ जीवन जियें और पीडि़तों को न्याय दिलाते रहें।

कार्यक्रम में मुख्य न्यायाधीश पी. आर. रामचंद्र मेनन ने कहा कि वरिष्ठों का सम्मान करना हमारी परंपरा है। जब मैंने वकालत की शुरुआत की तो हमेशा अपने वरिष्ठ अधिवक्ताओं का सम्मान किया। कोर्ट में अपनी बात रखने से पहले अधिवक्ताओं को बहुत तैयारी करनी पड़ती है। इसमें वरिष्ठ अधिवक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। वरिष्ठों से हमेशा न्याय प्रणाली की बारीकियां सीखने को मिलती हैं। सीखना एक अनंत प्रक्रिया है। किसी भी क्षेत्र में हों हमेशा अपने वरिष्ठों से सीखते रहना चाहिये। अपने से वरिष्ठों को हमेशा गुरु की तरह ही देखना चाहिये। आप सभी वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने पचास साल तक जो पीडि़तों को न्याय दिलाया है वो प्रशंसनीय है। मैं आप सभी के स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।

इसके पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाईकोर्ट परिसर स्थित महाधिवक्ता कार्यालय में द्वितीय एवं तृतीय तल के निर्माण का शिलान्यास तथा महाधिवक्ता कार्यालय की वेबसाईट, मोबाईल एप का लोकार्पण और समस्त नस्तियों एवं दस्तावेजों के डिजिटलाईजेशन का शुभारंभ किया। उन्होंने महाधिवक्ता कार्यालय में सभाकक्ष एवं नवनिर्मित विधि अधिकारी कक्षों का उद्घाटन भी किया।

न्यायाधीश प्रशांत मिश्रा, न्यायाधीश  नींद्र मोहन श्रीवास्तव, मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं मोहम्मद अकबर ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि महाधिवक्ता कार्यालय की वेबसाईट और एप के शुरु होने से लोगों को प्रकरणों की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। जिन विभागों के प्रकरण हाईकोर्ट में चल रहे हैं वे भी ऑनलाईन जानकारी देख सकेंगे।

कार्यक्रम में न्यायाधीश गौतम भादुड़ी, संजय के. अग्रवाल, पी सैम कोशी, संजय अग्रवाल, राजेंद्र सिंह, शरद कुमार गुप्ता, रामकृष्ण शर्मा, अरविंद सिंह चंदेल, साहू, गौतम चौरडि़या, विमला सिंह, रजनी दुबे, विधायक बिलासपुर शैलेष पांडे, विधायक तखतपुर रश्मि सिंह, अतिरिक्त महाधिवक्ता आलोक बख्शी, प्रशासनिक अधिकारी एवं अन्य अधिवक्तागण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *