पीक आॅवर्स में लगातार वाहनों का ट्रैफिक, चालू होंगे ट्रैफिक सिग्नल

भोपाल
राजधानी में करीब दो सप्ताह से कोरोना संक्रमण के बाद काफी राहत दी जा रही है। शहर के कंटेंनमेंट क्षेत्र और हॉटस्पॉट इलाकों को छोड़कर सभी स्थानों की दुकानें, कार्यालय सहित अन्य कामकाज शुरू कर दिया गया है। ऐसे में नए शहर के इलाके में पीक आॅवर्स में लगातार वाहनों का ट्रैफिक बढ़ रहा है। इस समस्या को लेकर जल्द ही शहर के प्रमुख चौराहों के ट्रैफिक सिग्नल चालू किए जा सकते हैं।

हाल-फिलहाल में बिट्टन मार्केट स्थित राजीव गांधी चौराहे में ही सिग्नल चालू किए गए हैं। बाकी स्थान रोशनपुरा, एमपी नगर ज्योति टॉकीज चौराहा, बोर्ड आॅफिस चौराहा सहित अन्य चौराहों पर अब सुबह से शाम तक लगातार वाहन चलने के कारण वाहन चालकों को परेशानियां उठानी पड़ रही है। इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस ने जिला प्रशासन के पास बढ़ते वाहनों के ट्रैफिक को देखते हुए प्रस्ताव पहुंचाया है। जिस पर जल्द ही काम शुरू होने की संभावना है। आज शाम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनता को संबोधित कर कई और रियायतों की घोषणा कर सकते हैं।

विभागीय सूत्रों की मानें तो प्रशासन ने शहर में लो-फ्लोर बसों को संचालित करने वाली बीसीएलएल कंपनी को तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बसों के संचालन को लेकर सभी काम पूरे करने के निर्देश दिए हैं। कुछ नियमावली के साथ शुरुआत में कुछ रूटों पर लो-फ्लोर बसों को चलने की अनुमति मिल सकती है। हालांकि अभी बीसीएलएल कंपनी द्वारा कोरोना संक्रमण के दौरान व्यवस्थाओं को लेकर करीब 20 बसें दे रखी हैं। इन बसों के माध्यम से भोजन, राशन, कोरोना पॉजिटिव मरीजों को क्वांरेंटाइन सेंटर छोड़ने, मजदूरों और स्टूडेंट को रेलवे स्टेशन छोड़ने सहित अन्य व्यवस्थाओं में मदद ली जा रही है। कंपनी का दावा है कि उनकी तैयारी पूरी है। जैसे ही जिला प्रशासन उन्हें अनुमति देगा, वे उन रूटों में बसें संचालित करना शुरू कर देंगे। गौरतलब है कि शहर में लॉकडाउन के पहले करीब 200 बसें रोज संचालित हो रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *