पीएम नेतन्याहू नहीं आएंगे भारत, पांच दिन पहले रद्द की यात्रा

नई दिल्ली

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी भारत यात्रा को रद्द कर दिया है. अपनी यात्रा से पांच दिन पहले नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और इजराइल में चुनाव के कारण अपनी यात्रा को रद्द करने की सूचना दी. अब नेतन्याहू चुनाव बाद भारत आएंगे.

इजराइल में 17 सितंबर को आम चुनाव होने हैं. नेतन्याहू सबसे लंबे वक्त तक इजराइल के प्रधानमंत्री रहने वाले नेता हैं. मई में हुए आम चुनावों के नतीजों में उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था. वह सरकार बनाने में असफल रहे थे.  नेतन्याहू गठबंधन नहीं बना पाए थे. इसके बाद इजराइल की संसद नेसेट ने देश में दोबारा चुनाव कराने का फैसला लिया. इसलिए यहां दोबारा चुनाव कराए जा रहे हैं.

बता दें कि भारत और इजराइल के संबंध बहुत अच्छे हैं. पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू काफी करीबी दोस्त हैं. दोनों देशों के हालिया वर्षों में आर्थिक, सैन्य, सामरिक संबंध बहुत ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी, तब वैश्विक नेताओं में सबसे पहले बेंजामिन नेतन्याहू ने ही उन्हें बधाई दी थी.

बैनर पर नेतन्याहू के साथ दिखे पीएम मोदी

इजराइल में आम चुनावों के बीच एक बैनर खूब वायरल हुआ. बैनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू साथ दिख रहे थे. इजराइल के पत्रकार अमीचाई स्टेन ने इस बैनर की तस्वीर पोस्ट की थी. यह बैनर एक बिल्डिंग के बाहर लगा था.

इसी तरह के दो अन्य बैनर्स भी उसी बिल्डिंग पर लगाए गए. इन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नेतन्याहू के साथ तस्वीर थी. इस फोटो के कैप्शन में स्टेन ने लिखा- नेतन्याहू का चुनावी विज्ञापन: पुतिन, ट्रंप और मोदी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *