पिथौरागढ़ उपचुनाव: BJP की चंद्रा पंत जीतीं

देहरादून
उत्तराखंड की पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए गुरुवार को हो रही मतगणना के बाद भारतीय जनता पार्टी के खाते में जीत आई। बीजेपी की चंद्रा पंत ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की अंजू लुंठी को करीब 3,267 मतों से हराया। बता दें कि पिथौरागढ़ में कांग्रेस बनाम बीजेपी की कड़ी लड़ाई है। मैदान में उतरीं चंद्रा पंत, त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल में मंत्री रहे प्रकाश पंत की पत्नी हैं।

प्रकाश पंत का इस वर्ष बीमारी के चलते निधन हो गया था, जिसके बाद यह सीट खाली हो गई थी। उनके सामने कांग्रेस की अंजू हैं। बता दें कि चंद्रा और अंजू दोनों ही पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं ।

उत्तराखंड की राजनीति के लिए रिजल्ट अहम
इस सीट पर वोट 25 नवंबर को डाले गए थे जब 47.48 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। विधानसभा में जबरदस्त बहुमत के साथ सत्तासीन बीजेपी की जहां इस सीट पर प्रतिष्ठा दांव पर है, वहीं मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने भी अपनी संख्या को बढ़ाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

यह सीट उत्तराखंड की सियासत के लिए बेहद अहम है। चंद्रा पंत के समर्थन में बीजेपी के शीर्ष नेताओं के साथ ही स्वयं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी जनसभाएं कर लोगों से पार्टी प्रत्याशी के लिए वोट मांगे थे। कांग्रेस महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने पिथौरागढ़ में बाजी अपने पक्ष में करने के लिए जमकर प्रचार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *