पिछले 5 साल के लोकसभा चुनाव में पुरुषों की अपेक्षा 20% बढ़ी महिला वोटर्स

भोपाल
भोपाल लोकसभा चुनाव में इस बार महिला वोटर्स की महत्ती भूमिका रहेगी। पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा बीते पांच साल में करीब 1 लाख 83 हजार 847 वोटर्स बढ़े हैं। इसमें महिलाओं की संख्या पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा है। बीते पांच साल में जहां 80955 पुरुष वोटर्स बढ़े हैं, उसकी अपेक्षा महिला वोटर्स 102769 बढ़े हैं। यह आंकड़ा सीधे-सीधे 20 फीसदी ज्यादा है। ऐसे में महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत आगामी सांसद चुनने में बहुत मददगार साबित होगा। 

हालांकि जिला निर्वाचन कार्यालय लगातार स्वीप प्लान चलाकर पिछली बार की तुलना में इस बार 70 प्रतिशत वोटिंग कराने के लिए काम कर रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में 57.75 प्रतिशत मतदान हुआ था।

कुछ महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में राजधानी की सात में से तीन विधानसभाओं में महिलाएं वोट डालने में पुरुषों से आगे थी। इसमें दक्षिण-पश्चिम विधानसभा, मध्य विधानसभा और गोविंदपुरा विधानसभा प्रमुख थी। इसके अलावा नरेला में भी महिलाओं ने अधिक वोटिंग की थी। इस अधिक वोटिंग का फर्क यह रहा कि पूर्व में जहां क्रमश: दक्षिण-पश्चिम, मध्य और गोविंदपुरा में भाजपा विधायक थे। इस वोटिंग के बाद यहां पर दो पर कांग्रेस विधायक चुने गए और एक सीट पहले की तरह भाजपा के पास ही रही। इसके अलावा ग्रामीण पृष्ठभूमि की विधानसभा बैरसिया और हुजूर में भी महिलाओं ने पूर्व की अपेक्षा काफी अच्छी वोटिंग की थी। 

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार लोकसभा चुनाव 2014 में कुल मतदाता 1957241 थे। ये बढ़कर अब लोकसभा चुनाव 2019 में 2141088 हो गए हैं। इसमें पुरुष और महिला वोटर्स की संख्या में ज्यादा अंतर नहीं हैं। वर्तमान में यह अंतर मात्र 99318 वोटर्स का ही बचा है। ऐसे में अब लोकसभा का यह चुनाव काफी रोचक रहेगा।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाड़े के निर्देशन में ‘मतदान के संग – कैनवास के रंग’ कार्यक्रम कल रविवार को सुबह साढ़े 6 बजे वोट क्लब पर आयोजित किया जाएगा। इसमें पूरे प्रदेश की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाने का रिकॉर्ड कायम होने जा रहा है। कार्यक्रम में लगभग 1000 फीट लंबे कैनवास पर शहर के सभी वरिष्ठ आर्टिस्ट एवं छात्र जो चित्रकला में रूचि रखते हैं उन्हें बुलाया जा रहा है। लोगों को अपनी टीम के साथ मतदाता जागरूकता के लिए अपनी कल्पनाओं के रंग भरना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *