पिंक बॉल से भी विराट का धमाल, जड़ी सेंचुरी

कोलकाता
टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने पिंक बॉल टेस्ट में एक और रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रन मशीन विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को अपना शतक पूरा किया। डे-नाइट फॉर्मेट के इस टेस्ट मैच में विराट ने 159 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 27वां शतक जड़ा। विराट ने शतक के लिए 12 चौके लगाए।

भारतीय टीम ने इस टेस्ट मैच में पेसरों के दम पर बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर समेट दी। इसके बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक शुक्रवार को 3 विकेट पर 174 रन जोड़ लिए जिससे मेजबान टीम को 68 रन की बढ़त मिली। दूसरे दिन विराट ने पारी के 68वें ओवर की तीसरी गेंद पर दो रन दौड़ते हुए अपना शतक पूरा कर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

पहले भारतीय बल्लेबाज
विराट पिंक बॉल से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस शतक के बूते विराट ने बतौर कप्तान शतक जमाने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग को भी पीछे छोड़ दिया है। बतौर कप्तान विराट का यह 20वां टेस्ट शतक है। हालांकि इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ टॉप पर हैं जिन्होंने बतौर कप्तान 109 टेस्ट मैचों में 25 शतक लगाए थे।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक

कप्तान                      देश            पारी     शतक
ग्रीम स्मिथ      साउथ अफ्रीका       193      25
विराट कोहली          भारत             53*      20*
रिकी पॉन्टिंग      ऑस्ट्रेलिया          77        19

5000 रन बनाने वाले पहले एशियाई कप्तान
इससे पहले बतौर कप्तान 5000 टेस्ट रन बनाने वाले विराट कोहली एकमात्र भारतीय और पहले एशियाई कप्तान भी बने। विराट ने बतौर कप्तान अपने टेस्ट करियर की 86वीं पारी में ही यह मुकाम हासिल कर लिया। यह उपलब्धि कमाने वाले वह दुनिया के छठे कप्तान बने। इस दौड़ में उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पॉन्टिंग (97 पारियों में) को पछाड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *