सुनील जोशी, हरविंदर क्रिकेट के दो नए सिलेक्टर्स

मुंबई
बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने टीम इंडिया की चयन समिति के दो पदों के उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं। इस समिति ने पूर्व क्रिकेटर सुनील जोशी और पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को चुना है। पूर्व लेफ्टआर्म स्पिनर सुनील जोशी को इस चयनसमिति का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया है। टीम इंडिया की चयन समिति के दो सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो चुका था, जिसमें एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा शामिल हैं। एमएसके प्रसाद इस चयन समिति के अध्यक्ष भी थे। उन्हीं के स्थान पर सीएसी ने सुनील जोशी को यह जिम्मेदारी दी है।

सीएसी ने इन दो पदों के लिए पांच उम्मीदवारों को मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में इंटरव्यू प्रक्रिया में बुलाया था। जोशी और हरविंदर के अलावा बाकी तीन नामों में वेंकटेश प्रसाद, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन और राजेश चौहान का नाम शॉर्ट लिस्ट किया गया था। चयनकर्ताओं का चयन करने के लिए तीन सदस्यीय सलाहकार समिति में टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी मदन लाल, आरपीसिंह और सुलक्षणा नाईक शामिल थे।

सुनील जोशी और हरविंदर सिंह
49 वर्षीय पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील जोशी अपने दौर में स्लो लेफ्टआर्म ऑर्थोडोक्स बोलर रहे हैं, जिन्होंने 15 टेस्ट और 69 वनडे खेले हैं। इससे पहले वह बांग्लादेश की नैशनल टीम में स्पिन बोलिंग कोच भी रहे। जोशी ने घरेलू स्तर पर कर्नाटक के लिए क्रिकेट खेला है। जोशी को इस चयनसमिति में प्रसाद की जगह दक्षिण क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में जगह मिली है।हरविंदर सिंह की अगर बात करें तो उन्हें गगन खोड़ा की जगह मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए जगह मिली है। उन्होंने इंटरनैशनल स्तर पर 3 टेस्ट और 16 वनडे खेले हैं। हरविंदर ने अपना घरेलू क्रिकेट पंजाब और रेलवे की ओर से खेला है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, 'सीएसी ने राष्ट्रीय चयन पैनल के अध्यक्ष के रूप में पूर्व स्पिनर सुनील जोशी के नाम की सिफारिश की है। सीएसी एक साल के बाद उनके काम की समीक्षा करेगी और बीसीसीआई को सुझाव देगी।' चयन समिति में जतिन परांजपे, शरणदीप सिंह और देवांग गांधी पहले से तीन अन्य चयनकर्ता हैं। मदन लाल ने कहा, 'हमने इस काम के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन किया है।'

अब एक बार फिर चयनकर्ता की कमिटी में पांच सदस्य पूरे हो गए हैं और यही नई चयनसमिति साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन करेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली पहले ही साफ कर दिया था कि आगामी वनडे सीरीज के लिए नई चयनसमिति ही टीम इंडिया का चयन करेगी। सीरीज का पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *