पालघर केस: डेढ़ महीने बाद एसपी हटे, छुट्टी पर थे

मुंबई
महाराष्ट्र के पालघर जिले में हुई दो साधुओं और उनके ड्राइवर को हत्या के करीब डेढ़ महीने बाद राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। शनिवार को महाराष्ट्र सरकार ने पालघर के एसपी गौरव सिंह का ट्रांसफर कर दिया है। साथ ही उनकी जगह दत्तात्रेय शिंदे को एसपी पालघर के रूप में तैनात किया गया है। बता दें कि इससे पहले गौरव सिंह को राज्य के गृह विभाग ने छुट्टी पर भेज दिया था और इस घटना की सीआईडी जांच लंबित थी और पालघर के डीवाईएसपी विक्रांत देशमुख उनकी अनुपस्थिति में कार्य कर रहे थे।

गृह विभाग की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दत्तात्रेय टी शिंदे, जो कि वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (महावितरण) के प्रबंध निदेशक के रूप में तैनात हैं, उनको पालघर के एसपी गौरव सिंह की जगह तैनात किया गया है। आदेश के अनुसार, गौरव सिंह का पालघर से ट्रांसफर करने उनकी पोस्टिंग की वेटिंग में रखा गया है। बता दें कि पालघर लिंचिंग की घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने स्थानीय पुलिस से राज्य सीआईडी को जांच ट्रांसफर कर दी थी, जबकि पुलिस की चूक का पता लगाने के लिए आईजी, कोंकण रेंज, निकेत कौशिक के तहत आंतरिक जांच शुरू की गई थी।

महाराष्ट्र सरकार की हुई थी तीखी आलोचना
इस मामले में कासा पुलिस स्टेशन के पांच अधिकारियों और कांस्टेबलों को निलंबित कर दिया गया था, जबकि 35 कांस्टेबलों को जिले के विभिन्न अन्य पुलिस स्टेशनों में भेज दिया गया था। इस घटना के बाद आम जनता की सुरक्षा तय करने में कथित विफलता के लिए सरकार की तीखी आलोचना हुई थी। इस महीने की शुरुआत में राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने जांच का जायजा लेने के लिए कासा पुलिस स्टेशन का दौरा किया था। उन्होंने स्थानीय सरपंच, विधायक और अन्य जिला अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *