पानी की तलाश में प्यास से बेहाल भटकता रहा ऊंट का बच्चा 

जयपुर 
बिना पानी के करीब 7 दिनों तक जीवित रहने वाला जीव ऊंट पानी की तलाश में भटकता रहा और फिर आखिरकार उसने दम तोड़ दिया। यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन सच्चाई यही है कि रेगिस्तान का जहाज कहे जाने वाले इस जीव को पानी के लिए तरसना पड़ा। यह घटना राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्थित खोकसर गांव की है।

सोशल मीडिया पर ऊंट के बच्चे की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे पानी नसीब नहीं हुआ और उसकी जान चली गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, "प्यास से बेहाल ऊंट के बच्चे ने पानी की उम्मीद में खोकसर गांव के समीप एक हौद में अपनी गर्दन डाली, लेकिन यहां भी पानी नहीं मिलने की वजह से उसके शरीर ने उसका साथ छोड़ दिया। उस हौद में गर्दन लटकाए ऊंट की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर फैल गई। साथ ही यह वहां के सिस्टम के लिए भी सवाल छोड़ गई कि जानवरों को लेकर वहां की सरकार कितनी गंभीर है। 

इस गांव में रहने वाले लोगों ने भी बताया कि कैसे वे इन दिनों पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। गांव वालों की मानें तो जिस हौद में पानी की आस लिए ऊंट पहुंचा था, वहां एक माह में एक से दो बार ही पानी आता है।  

6 महीने तक बिना पानी के रह सकता है ऊंट
अलग-अलग नस्लों के ऊंटों में किसी की पीठ पर एक कूबड़ होता है, तो किसी की पीठ पर दो कूबड़ होते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऊंट अपने कूबड़ में पानी जमा करके रखते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। उसके कूबड़ में वसा जमा होती है। जो धीरे-धीरे जरूरत पड़ने पर पानी या ऊर्जा में बदलती रहती है। इसलिए वह छह महीने तक बिना पानी पिए जीवित रह सकता है। ऊंट एक बार में 113 लीटर पानी केवल 13 मिनट में पी सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *