पाक के नापाक इरादे, इन देशों से होकर भारत में कर रहा घुसपैठ करने की कोशिश

नई दिल्ली
 जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 के प्रावधान खत्म किए जाने के बाद से ही पाकिस्तान सीमा और नियंत्रण रेखा पर लगातार तनाव की स्थिति है। पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ के प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हें हमारे जवान पूरी मुश्तैदी से नाकाम कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और सीमा पर पाकिस्तान लगातार युद्ध विराम का उल्लंघन कर गोलाबारी कर रहा है। पाकिस्तान में पल रहे आतंकवादी संगठन श्रीलंका और अन्य देशों से होकर भारत में घुसपैठ कर वारदात करने की कोशिश में हैं। प्रस्तुत है पाकिस्तान की नापक हरकतों पर यह रिपोर्ट..

 हवाई क्षेत्र बंद करने की तैयारी
पाकिस्तान ने 31 अगस्त तक भारतीय उड़ानों के लिए कराची हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है। पाकिस्तान के मंत्री चौधरी फवाद हुसैन पहले भी कह चुके हैं कि इमरान सरकार भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रही है। 

असर क्या : पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद होने से खाड़ी देशों और पश्चिमी देशों और मध्य एशिया की उड़ानों को अरब सागर का चक्कर लगाते हुए जाना पड़ता है। इससे भारतीय एयरलाइंस का समय और ईंधन खर्च बढ़ता है। एयरलाइंस को नुकसान उठाना पड़ता है। 

करा रहा घुसपैठ
3 अगस्त को पीर पंजाल में पाकिस्तानी घुसपैठ को भारतीय जवानों ने नाकाम किया 
7 घुसपैठिये पाकिस्तानी बैट टीम के भारतीय जवानों ने मार गिराए 
4 अगस्त को पाकिस्तानी बैट टीम के घुसपैठ के कम से कम चार प्रयास भारतीय जवानों ने नाकाम किए
5 घुसपैठिये बैट टीम के केरन सेक्टर में मारे गए, पाकिस्तान से एलओसी से उनके शव ले जाने को कहा
5 आतंकियों के समूह ने घुसपैठ की, ये सभी जेश-ए-मोहम्मद से जुड़े बताए जाते हैं

क्या है बैट टीम
यह पाकिस्तानी सीमा की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) है। इसे काफी खूंखार माना जाता है और यह अपनी क्रूरता के लिए जानी जाती है। भारतीय गश्ती टुकड़ी के जवानों के शव क्षत-विक्षित करने और सिर काटने के लिए बदनाम है। 

निशाने पर वाराणसी
खुफिया रिपोर्ट के अनुसार आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वारणसी है। लश्कर वाराणसी में अपना बेस कैंप बनाने की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तानी आतंकवादी उमर मदनी और नेपाली मूल का एक आतंकवादी 7 मई से 11 मई के बीच वाराणसी के एक गेस्ट हाउस में रुके थे। मदनी लश्कर में नए आतंकी भर्ती कर स्लीपर सेल तैयार करता है। खुफिया सूत्रों के अनुसार उसने वाराणसी में भी कुछ युवकों को जोडऩे की कोशिश की है। 

गोरखपुर और फैजाबाद के लिए भी खतरा
गत जून में खुफिया एजैंसियों ने सरकार को सचेत किया था कि पाकिस्तान में पल रहे आतंकवादी संगठन गोरखपुर और फैजाबाद में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देना चाहते हैं।

तमिलनाडु में लश्कर के छह आतंकी 
पिछले सप्ताह तमिलनाडु में लश्कर-ए-तैयबा के छह आतंकवादी घुसने की सूचना के बाद कोयंबटूर में अलर्ट किया गया था। बताया गया था कि आतंकियों का यह समूह श्रीलंका से होकर तमिलनाडु में घुसा है। इनमें पांच श्रीलंका के तमिल मुस्लिम हैं और एक पाकिस्तानी नागरिक। 

गुजरात में नार्को आतंकवाद
पिछले दिनों गुजरात में हेरोइन की दो बड़ी खेप पकड़ी गईं। इनमें एक सौ किलो की तो दूसरी 200 किलोग्राम की थी। गुजरात की 1600 किलोमीटर लंबी सीमा पाकिस्तान से लगती है। गत मार्च में एंटी टेरर स्क्वाड (एटीएस) ने पोरबंदर बंदरगाह के पास एक ईरानी मछलीमार नौका से 100 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी थी। 9 ईरानी नाविकों को गिरफ्तार किया गया ता।  मई में जाखू बंदरगाह के पास समुद्र में भारतीय कोस्टगार्ड ने एक पाकिस्तानी नौका से 200 किलोग्राम हेरोइन बरामद की थी। नौका से छह पाकिस्तानियों को पकड़ा गया था। नौका में हेरोइन के 330 पैकेट थे मगर जब कोस्टा गार्ड उनका पीछा कर रहे थे तो उन्होंने 136 पैकेट फेंक दिए थे। एटीएस ने अगस्त में देवभूमि द्वारिका से भी 5 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी थी। 

घुसपैठ में आई करीब 43 फीसदी की कमी 
बालकोट एयरस्ट्राइक के बाद जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से आतंकी घुसपैठ में 43 फीसदी कमी आई है। यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने 9 जुलाई को लोकसभा में दी थी। इसकी बड़ी वजह सीमा पर बढ़ी चौकसी है।

देखें बॉर्डर और एलओसी

3323        किलोमीटर लंबी भारत-पाक सीमा है, इसे दुनिया के खतरनाक बार्डर में माना जाता है
740          किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा जम्मू-कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर के बीच है
1.5           लाख फ्लड लाइटस भारत की ओर से पाकिस्तानी सीमा पर चौकसी के लिए लगाई गई हैं
462.45     किलोमीटर लंबी सीमा पंजाब की पाकिस्तान से लगती है
461          किलोमीटर सीमा पर पंजाब में बाड़बंदी और लाइटिंग की गई है
1179        किलोमीटर लंबी सीमा राजस्थान राज्य में पाकिस्तान से लगती है
1023        किलोमीटर सीमा पर राजस्थान में अब तक बड़बंदी की जा चुकी है
506          किलोमीटर लंबी सीमा गुजरात में पाकिस्तान से लगती है
93            किलोमीटर लंबी सीमा पर गुजरात के रणकच्छ में बाड़बंदी नहीं है
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *