पाकिस्तान का ऐलान, 360 भारतीय कैदियों को चार बार में करेगा रिहा

इस्लामाबाद

पाकिस्तान ने मानवीय आधार पर 360 भारतीय कैदियों को रिहा करने का फैसला लिया है. पाकिस्तान की जेल में बंद ये कैदी अपनी सजा काट चुके हैं. इन भारतीय कैदियों को अगले सोमवार से रिहा किया जाएगा. पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान की जेलों में 537 भारतीय कैदी सजा काट रहे हैं. इसमें से 483 मछुआरे हैं.

इस्लामाबाद में मीडिया से बातचीत के दौरान पाकिस्तानी प्रवक्ता फैसल ने कहा कि अगले मंगलवार को 100 भारतीय मछुआरों को रिहा किया जाएगा. इसके बाद भारतीय मछुआरों के दूसरे बैच को 15 अप्रैल को छोड़ा जाएगा. फिर 22 अप्रैल को 100 और मछुआरों को रिहा किया जाएगा.

डॉ मोहम्मद फैसल ने कहा कि 5 मछुआरों समेत 60 भारतीय नागरिकों के आखिरी बैच को 29 अप्रैल को छोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि भारतीय जेलों 347 पाकिस्तानी कैदी बंद हैं, जिनमें से 98 पाकिस्तानी मछुआरे हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि अब भारत भी पाकिस्तानी कैदियों को सौहार्द के आधार पर रिहा करेगा.

पाकिस्तान ने भारतीय कैदियों को सौहार्द के आधार पर रिहा करने का फैसला उस समय लिया, जब लोकसभा के लिए चुनाव होने वाले हैं. इसके अलावा पाकिस्तानी प्रवक्ता ने भारत द्वारा करतारपुर कॉरिडोर को लेकर होने वाली बैठक को टालने पर खेद जताया. उन्होंने दावा किया कि इस तरह की बैठकों से भारत और पाकिस्तान शांति के रास्ते पर आगे बढ़ सकेंगे.

इस दौरान पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने फिर से दोहराया कि पाकिस्तान गुरुनाक की 550वीं पुण्यतिथि पर करतारपुर कॉरिडोर का काम अपनी तरफ से पूरा कर लेगा. आपको बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले और फिर बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जबरदस्त तनाव देखने को मिला था. पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. इसमें काफी संख्या में आतंकी मारे गए थे.

भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने भी भारत के हवाई क्षेत्र में बम गिराए थे. इस दौरान भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. इस हवाई भिड़ंत के दौरान भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और इसको उड़ा रहे भारतीय पायलट अभिनंदन वर्द्धमान पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे. वहां पाकिस्तान ने उनको बंधक बना लिया था. हालांकि भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा करने पड़ा था.-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *