पाकिस्तान कबड्डी टीम को भारत की मंजूरी का इंतजार: पंजाब मंत्री

चंडीगढ़    
पंजाब सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट में हिस्से लेने के लिए पाकिस्तान टीम को अभी भी भारतीय सरकार से मंजूरी मिलने का इंतजार है। पंजाब सरकार के मंत्री ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। यह टूर्नामेंट गुरु नानक देव की 550वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया जाएगा। एक दिसंबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल नौ देश हिस्सा ले रहे हैं। टूर्नामेंट का फाइनल 10 दिसंबर को खेला जाएगा।

पंजाब सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने कहा है कि कुल 160 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं और ऑस्ट्रेलियाई टीम तो पहले ही भारत पहुंच चुकी है। इनके अलावा कनाडा, इंग्लैंड, केन्या, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और अमेरिका की टीमें भी मेजबान भारत के साथ इस टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

सोढ़ी ने आईएएनएस से कहा कि कनाडा की टीम को केंद्र सरकार से अनापत्ती प्रमाण पत्र (एनओसी) मिल गया है, लेकिन पाकिस्तानी टीम को मंजूरी मिलना अभी बाकी है और उम्मीद है कि जल्दी ऐसा हो। उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री पाकिस्तान को मंजूरी देने के मामले को लेकर केंद्र सरकार से बात करेंगे।”

पंजाब सरकार गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के  उपलक्ष्य में एक से 10 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन करेगी, जिसमें भारत के अलावा आठ अन्य विदेशी टीमें में भाग लेंगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम जालंधर पहुंच चुकी है और अन्य टीमें भी एक-दो दिन में पंजाब पहुंच जाएंगी।

टूर्नामेंट की विजेता टीम को 25 लाख रुपए, उपविजेता को 15 लाख रुपए  तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को दस लाख रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान  की जाएगी। टूर्नामेंट का आगाज एक दिसंबर को कपूरथला के सुलतानपुर लोधी में भव्य समारोह के साथ होगा। इस दिन यहां चार मैच खेले जाएंगे। समापन समारोह 10 दिसंबर को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में होगा, जहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बतौर मुख्यातिथि विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान  करेंगे।

टूर्नामेंट के मैचों की जानकारी देते हुए खेल मंत्री ने बताया कि तीन दिसंबरर को गुरू नानक स्टेडियम  अमृतसर में दो मैच, चार दिसंबर को फिरोजपुर के गुरूहरसहाय स्थित गुरू  रामदास खेल स्टेडियम में दो मैच, पांच दिसंबर को बठिंडा स्टेडियम में दो  मैच, छह दिसंबर को पटियाला के पोलो मैदान में दो मैच, आठ दिसंबर को आनंदपुर साहिब जिले में रोपड़ स्थित चरण गंगा स्टेडियम में दो सेमीफाइनल, 10 दिसंबर को गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक में शहीद भगत सिंह स्टेडियम में  तीसरे और चौथे स्थान के लिए मैच तथा फाईनल मैच खेला जाएगा तथा इसके बाद  समापन समारोह होगा। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के सभी मैचों को पीटीसी  चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

एक सवाल पर उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट का आयोजन राज्य सरकार द्वारा पंजाब कबड्डी संघ के तत्वावधान में किया जाएगा। साथ ही सभी मैच सर्कल कबड्डी नियमों के अनुसार खेले जाएंगे। सरकार ने टूर्नामेंट के आयोजन के लिए पांच करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *