मारुति ने रचा इतिहास, बेची 2 करोड़ कारें

नई दिल्ली
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने आज यह घोषणा की कि कंपनी ने भारतीय बाजार में 2 करोड़ से ज्यादा कार सेल कर ली हैं। कंपनी ने 37 साल से कुछ कम वक्त यह आंकड़ा छुआ। भारत में कंपनी ने अपनी पहली कार दिसंबर 1983 में लॉन्च की थी। कंपनी ने पहली एक करोड़ कार बेचने के लिए लगभग तीन दशकों का वक्त लगा। बाकी एक करोड़ कार कंपनी ने महज 8 साल में बेंच दी।

2 करोड़ कार बेचने वाली पहली कंपनी
कंपनी ने भारत में सबसे पहले आइकॉनिक मारुति 800 लॉन्च की थी जिसकी सेल भारत में 14 दिसंबर 1983 को शुरू हुई थी। इसके बाद से कंपनी ने पलटकर नहीं देखा। भारत में 2 करोड़ कार बेचने वाली यह पहली कंपनी बन गई है।

BS6 अपग्रेड में भी सबसे आगे
देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी अपने 8 टॉप सेलिंग मॉडल्स को BS6 इंजन के साथ ले आई है। इन मॉडल्स में ऑल्टो, स्विफ्ट और डिजायर शामिल हैं। वहीं, टू-वीलर बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी अपने मोटरसाइकल और स्कूटर पोर्टफोलियो का करीब 30 फीसदी BS6 इमिशन नॉर्म्स के हिसाब से ले आई है। BS6 इमिशन नॉर्म्स अगले साल अप्रैल से लागू हो रहे हैं।

मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर और ब्रेजा जैसी कारों का BS6 डीजल वेरियंट नहीं लाने का फैसला किया है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने अभी तक S-Cross और सियाज जैसी बड़ी गाड़ियों के डीजल वेरियंट्स के अपग्रेडेशन पर फैसला नहीं लिया है। हीरो मोटोकॉर्प के लिए BS6 नॉर्म्स के मुताबिक वीइल लाना एक बड़ी प्रक्रिया है, क्योंकि कंपनी के पास करीब 200 वेरियंट्स हैं। सूत्रों का कहना है कि स्पेंलडर, पैशन, HF डीलक्स मोटरसाइकल्स के कई वेरियंट्स और प्लेजर, Maestro Edge स्कूटर्स BS6 नॉर्म्स के हिसाब से आने की प्रक्रिया में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *