पांच सिंचाई परियोजनाओं के लिए 35 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत

रायपुर
राज्य शासन ने विभिन्न जिलों में पांच सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण और जीर्णोद्धार कार्य के लिए 35 करोड़ 86 लाख 82 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी है। इन परियोजनाओं के पूरा होने पर क्षेत्र के 17 हजार 189 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। 

जल संसाधन विभाग मंत्रालय द्वारा जारी आदेशानुसार बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के सोंढूर परियोजना अंतर्गत भाटापारा शाखा नहर के वितरक शाखा अकोली में लाईनिंग कार्य के लिए चार करोड़ एक लाख सात हजार रूपए की स्वीकृति दी गयी है। लाईनिंग कार्य पूरा होने के उपरांत 5571 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। रायपुर जिले के विकासखण्ड अभनपुर की महानदी परियोजना अंतर्गत मांढ़र शाखा नहरों के जीर्णोद्धार एवं लाईनिंग कार्य के लिए 13 करोड़ 19 लाख 59 हजार रूपए स्वीकृत किये गये है। योजना के पूरा होने से 3547.21 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। गरियाबंद जिले के विकासखण्ड फिंगेश्वर की पैरी परियोजना अंतर्गत नहरों के जीर्णोद्धार और लाईनिंग कार्य के लिए पांच करोड़ 18 लाख 62 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गयी है।

 कार्य पूरा होने के उपरांत 1207.06 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। बालोद जिले के विकासखण्ड बालोद-गुण्डरदेही-डौंडीलोहारा की गोंदली नहर के जीर्णोद्धार और लाईनिंग कार्य के लिए सात करोड़ 88 लाख चार हजार रूपए की स्वीकृति दी गयी है। कार्य पूरा होने के पश्चात 4774.95 हेक्टेयर क्षेत्र मेें सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। विकासखण्ड गुण्डरदेही की तांदुला परियोजना के अंतर्गत सिकोसा नहर के मरम्मत और लाईनिंग कार्य के लिए पांच करोड़ 59 लाख 50 हजार रूपए की स्वीकृति जारी की गयी है। मरम्मत एवं लाईनिंग कार्य के लिए 2088.94 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *