पहली बार पैरंट बनने वाले 6 साल तक नहीं ले पाते पूरी नींद

पहली बार माता-पिता बनना किसी के लिए भी एक बिल्कुल अलग अनुभव होता है। जब आपकी लाइफ में आपका पहला बच्चा आता है तो जिंदगी बिल्कुल बदल-सी जाती है, जिंदगी जीने का नजरिया भी बदल जाता है। आपको हर समय चौकन्ना रहना पड़ता है और आपकी जिंदगी बच्चे के ईर्द-गिर्द ही घूमने लगती है। हाल ही में हुई एक स्टडी का मानना है कि पहली बार पैरंट्स बनने वाले लोग बच्चे के पैदा होने के करीब 6 साल तक ठीक तरह से सो नहीं पाते या यूं कहें तो पूरी नींद नहीं ले पाते।

इस स्टडी में 2008 से 2015 के बीच करीब 2 हजार 500 महिलाओं और 2 हजार 200 पुरुषों पर एक सर्वे किया गया जिसमें इन लोगों ने अपने पहले, दूसरे या तीसरे बच्चे के जन्म से जुड़ी बातों का जवाब दिया और अपना अनुभव शेयर किया। लोगों से पैरंट बनने के बाद अपनी नींद को 1-10 तक के स्केल पर रेटिंग देने के लिए कहा गया और यह भी पूछा गया कि नॉर्मल दिनों और वीकेंड्स पर आप कितने घंटों की नींद लेते हैं। ज्यादातर लोगों खासकर महिलाओं ने माना कि पैरंट बनने के बाद नींद में काफी गिरावट आई है।

लोगों की प्रतिक्रियाओं के हिसाब से इस स्टडी में पाया गया कि पहले बच्चे के जन्म के बाद मांओं की नींद में औसत से 1.7 पॉइंट्स की कमी दर्ज की गयी। बच्चे के पैदा होने के बाद हर रात सोने में 40 मिनट की कमी आई। इसके अलावा स्टडी के अनुसार पहले बच्चे के पैदा होने के शुरुआती 3 महीने तक मांएं हर रात औसत से 1 घंटे कम सोती हैं। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं की नींद में सबसे ज्यादा कमी आती है। पहली बार पैरंट बनने के बाद पुरुषों की नींद में भी कमी आई लेकिन बच्चे के पैदा होने के 3 महीने तक नए पिता औसत से 15 मिनट कम सो पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *