पलक झपकते ही आई लेंस करेगा जूम-इन और जूम-आउट

एक तरफ जहां ज्यादातर सॉफ्ट रोबोट्स को मैनुअली और प्री-प्रोग्रामिंग के जरिए ही कंट्रोल किया जाता है। वहीं, वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोटिक कॉन्टेक्ट लेंस तैयार किया है, जो हल्के से आई मूवमेंट से भी कंट्रोल किया जा सकता है। दो बार आंखे ब्लिंक करने पर इस लैंस को जूम-इन और जूम-आउट किया जा सकता है।

यह लेंस मानव नेत्रगोलक (आंख की पुतली) में प्राकृतिक विद्युत संकेतों से सिंग्नल प्राप्त करके उन्हें फॉलो करता है। खास बात यह है कि यह आंख बंद होने पर भी सक्रिय रहता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो के शोधकर्ताओं ने लेंस को नियंत्रित करने के लिए आंखों के इस प्राकृतिक आवेश का उपयोग किया है। उन्होंने आंख की विद्युत क्षमता को मापा, जिसे 'इलेक्ट्रो-ऑकुलोग्रफिक सिग्नल' कहा जाता है और फिर ऐसा लेंस बनाया, जो उस गतिविधि पर प्रतिक्रिया देगा।

विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता शेंगकियांग काई ने कहा 'भले ही आपकी आंख कुछ भी न देख सके, फिर भी कई लोग अपनी आईबॉल (नेत्रगोलक) को स्थानांतरित कर सकते हैं और इस इलेक्ट्रोकुलोग्रफिक सिग्नल को उत्पन्न कर सकते हैं।'

इस लेंस को बनाने में पॉलिमेयर का उपयोग किया गया है, जिसका आकार इलेक्ट्रिक कंरट मिलने पर बढ़ जाता है। यह आंख के चारो तरफ लगे 5 इलेक्ट्रॉड से कंट्रोल होता है। ये इलेक्ट्रॉड मसल्स की तरह कार्य करते हैं। जब पॉलिमेयर अधिक उभर जाता है तो लेंस प्रभावी रूप से जूम-इन हो जाता है।

हाल ही अडवांस्ड फंक्शनल मटीरियल में प्रकाशित रिपोर्ट में, इस शोध से जुड़े शोधकर्ताओं की तरफ से कहा गया है कि इस अध्ययन के दौरान विकसित हुई प्रणाली का उपयोग आनेवाले समय में कृत्रिम अंगों द्वारा देखने की क्षमता बढ़ाने में किया जा सकता है। साथ ही इस तकनीक का उपयोग अजस्टेबल ग्लास और रिमोट के जरिए कंट्रोल होने वाली रोबोटिक साइंस में भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *