पर्रिकर का राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, BU ने दी श्रद्धांजलि

भोपाल 
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का सोमवार को पूर्ण सैन्य और राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी. रक्षा मंत्री रह चुके पर्रिकर (63) का पणजी के पास दोना पावला स्थित उनके निजी आवास पर रविवार को निधन हो गया. वह पिछले साल फरवरी से ही पैनक्रिएटिक कैंसर से जूझ रहे थे.

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एस के शाही ने रविवार के जारी एक आदेश में कहा कि रक्षा मंत्रालय से पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया है. शाही ने एक परिपत्र (सर्कुलर) में कहा, 'सरकार ने फैसला लिया है कि दिवंगत हस्ती का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.' प्रदेश बीजेपी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पर्रिकर का अंतिम संस्कार यहां मिरामार बीच पर सोमवार को शाम पांच बजे किया जाएगा. मिरामार बीच पर गोवा के पहले मुख्यमंत्री दयानंद बंडोदकर का भी स्मारक है.

रविवार शाम को पर्रिकर के निधन के बाद उनका पार्थिव शरीर रात को उनके आवास पर ही रखा गया. उनका पार्थिव शरीर सोमवार सुबह बीजेपी कार्यालय लाया गया, जहां पार्थिव शरीर एक घंटे तक रखा जाएगा. इसके बाद अंतिम यात्रा से पहले लोगों के दर्शन के लिए पार्थिव शरीर को कला अकादमी ले जाया जाएगा.' केंद्र सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. देशभर में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर के निधन पर राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। इसके चलते बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में आज शुरू होने वाले दो दिनी रिसर्च सेमिनार का शुभारंभ औपचारिक तौर पर किया गया है। सभी डीन, गाइड और विद्यार्थियों ने सीएम पार्रिकर को श्रद्धांजलि दी। इसके पहले सभी डीन ने कुलपति आरजे राव से मुलाकात कर राष्टÑीय शोक के संबंध में चर्चा की। इस दौरान तय किया गया कि राष्टÑीय शोक में संस्कृति के साथ स्वागत कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाता है। कार्यक्रम को औपचारिक तौर शुरू कराया गया है। इसके कार्यकाल में भी कटौती की गई है। रिसर्च सेमिनार में सभी चयनित विद्यार्थियों को रिसर्च करने के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके दौरान उनका पंजीयन भी कराया जाएगा,जो अनिवार्य है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *