परीक्षा में नकल करवाने के लिए दीवार पर चढ़े लोग, छात्रों को दी चिट

 नई दिल्ली 
महाराष्ट्र के एक एग्जाम सेंटर पर 10वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान धड़ल्ले से हो रही नकल का एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है। न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से जारी किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग स्कूल की दीवार पर चढ़कर कक्षाओं की खिड़की से स्टूडेंट्स को नकल की सामग्री मुहैया करा रहे हैं। नजारा यवतमाल के महागांव में स्थित एक जिला परिषद् स्कूल का है। परीक्षा केंद्र नियंत्रक एएस चौधरी ने इस मामले पर कहा कि स्कूल की अधूरी बाउंड्री वॉल की वजह से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। हमने पुलिस से सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा है। हम बार-बार उनसे फोन पर संपर्क कर रहे हैं। स्कूल पूरी पारदर्शिता के साथ परीक्षा करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।
 
महाराष्ट्र की इन तस्वीरों ने कुछ साल पहले बिहार बोर्ड परीक्षा में हुई नकल की याद दिला दी है। कुछ साल पहले बिहार में वैशाली जिले के महनार से कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई थीं। वायरल तस्वीरों में देखा जा सकता था कि 10वीं मैथ्स की परीक्षा में नकल करवाने के लिए लोग स्कूल की दीवार और खिड़कियों पर लटके हुए थे। 
                                                                                                   
आपको बता दें कि महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू हुई हैं। महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी 10वीं क्लास की परीक्षाएं 23 मार्च 2020 तक चलेगीं। बताया जा रहा है कि इस बार सेंकेडरी स्कूल सर्टिफिकेट की परीक्षाओं में 17 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *