परीक्षा पे चर्चा: जानें- कहां देखें लाइव प्रसारण और कैसे लें हिस्सा?

 
नई दिल्ली     

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल की तरह इस साल भी 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के माध्यम से स्टूडेंट्स को एग्जाम टिप्स देने जा रहे हैं. इस साल इस कार्यक्रम को 'परीक्षा पे चर्चा 2.0' नाम दिया गया है. साथ ही इस साल स्टूडेंट्स के साथ पैरेंट्स और टीचर्सभी शामिल होंगे. खास बात ये है कि इस साल विदेशी स्टूडेंट्स भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और कुछ चुनिंदा स्टूडेंट्स को पीएम मोदी से मिलने का अवसर भी मिलेगा. 

कहां देखें लाइव प्रसारण?

इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा. कार्यक्रम की शुरुआत 11 बजे से होगी, जिसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. यह कार्यक्रम डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया पर प्रसारित होगा और साथ ही विभिन्न वेबसाइटों परइसका सीधा प्रसारण किया जाएगा. इन वेबसाइटों में http://webcast.gov.in/mhrd/,  mygov.in आदि शामिल है. साथ ही आप मंत्रालय, डीडी के यू-ट्यूब पेज और ट्विटर पर भी इस लाइव देख सकते हैं. 

कैसे हो सकते हैं शामिल?

हालांकि अभी तक कई छात्र आवेदन कर चुके हैं. अगर अब भी आप इसमें प्रतिभागी बनकर हिस्सा लेने चाहते हैं तो mygov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस प्रतियोगिता में केवल कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्र, स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र, उनके माता-पिताऔर शिक्षक हिस्सा ले सकते हैं.  परीक्षा पे चर्चा 2.0 प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए  mygov.in वेबसाइट पर 'लॉग इन एंड पार्टिसिपेट' पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरकर अप्लाई कर दें. 

साथ ही स्टूडेंट्स रोचक कैप्शन प्रतियोगिता, आई एम इंस्पार्यड प्रतियोगिता, मेरी सफलता का मंत्र आदि के माध्यम से अपने सुझाव देकर सकते हैं और अपनी क्रिएटिविटी भी दिखा सकते हैं. यह प्रतियोगिता केवल भारतीय नागरिकों के लिए है और किसी व्यक्ति को प्रतियोगिता मेंकेवल एक बार भाग लेने की अनुमति है. प्रतियोगिता में भागीदारी के लिए कोई मौद्रिक पुरस्कार नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *