पन्ना टी-3 वॉक 20 से 26 दिसम्बर तक : ऑनलाइन आवेदन 14 दिसम्बर तक

 भोपाल

बाघ पुन:स्थापना का दशक पूर्ण होने पर वन विभाग और राज्य जैव-विविधता बोर्ड द्वारा पन्ना में बाघों की आबादी के पितामह टी-3 को लेकर किये गये वर्ष 2009 के प्रयासों को पुनर्जीवित करने के लिये 20 से 26 दिसम्बर तक 'पन्ना टी-3 वॉक'' का आयोजन किया जा रहा है। वॉक में भाग लेने के लिये बाघ और प्रकृति-प्रेमी मध्यप्रदेश जैव-विविधता के पोर्टल mpsbb@mp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 14 दिसम्बर है।

सदस्य राज्य जैव-विविधता बोर्ड श्रीनिवास मूर्ति ने बताया कि सात चरणों में आयोजित इस वॉक में 18 साल से अधिक आयु वाले और एक दिन में 15 से 20 किलोमीटर चलने में सक्षम व्यक्ति भाग ले सकते हैं। प्रतिभागी को बुंदेलखण्ड और बघेलखण्ड की भौगोलिक एवं जैव-विविधता की जानकारी होना चाहिए। प्रतिभागी को पन्ना आने-जाने का व्यय स्वयं उठाना होगा। एक चरण में 50 प्रतिभागी शामिल होंगे। देर से आने वाली प्रविष्टियों को मान्य नहीं किया जाएगा। चयनित प्रतिभागियों को ई-मेल और फोन द्वारा सूचना दी जाएगी।

चयनित प्रतिभागी 20 दिसम्बर को पन्ना टाइगर रिजर्व पहुँचकर क्षेत्र संचालक को सूचित करेंगे। प्रतिभागियों को यहाँ अल्प प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रतिभागियों को उन्हीं स्थानों पर ठहराया जाएगा, जहाँ-जहाँ से टी-3 वर्ष 2009 में गुजरा था। किसी भी प्रतिभागी के साथ किसी साथी को अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *